logo-image

EPFO: खाता धारकों के लिए खुशखबरी, ज्यादा पेंशन पाने के लिए 3 मई तक करें आवेदन

EPFO Big Decision For Pensioners: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ईपीएफओ ने हायर पेंशन पाने की डेट बढ़ा दी है. जानकारी के मुताबिक आवेदन के लिए नई समय सीमा 3 मई, 2023 कर दी है.

Updated on: 08 Mar 2023, 12:13 PM

highlights

  • ज्यादा पेंशन का लाभ लेने के लिए 1 सितंबर, 2014 को पहले से ही ईपीएफओ का सदस्य होना जरूरी 
  • पंजीकृत रिटायरमेंट कर्मचारी के कुछ ग्रुप हायर पेंशन के लिए कर सकते हैं आवेदन 

नई दिल्ली :

EPFO Big Decision For Pensioners: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ईपीएफओ ने हायर पेंशन पाने की डेट बढ़ा दी है. जानकारी के मुताबिक आवेदन के लिए नई समय सीमा 3 मई, 2023 कर दी है. आपको बता दें कि नई तारीख घोषित होने के बाद पंजीकृत रिटायरमेंट कर्मचारी के कुछ ग्रुप हायर पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि हायर पेंशन के लिए ईपीएफओ ने कुछ जरूरी शर्तें रखी हैं. जिन्हें पूरा करना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : IRCTC Tour Packages: उत्तराखंड घूमने का शानदार टूर पैकेज, चार धाम यात्रा का भी मिलेगा मौका


ये है हायर पेंशन की पात्रता
दरअसल, नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने ईपीएस 1995 के तहत पेंशन वृद्धि की समय सीमा को बढ़ा दिया था. जिसके बाद ये कंडिशन रखी गई थी कि यदि आप  ईपीएस 1995 के भागीदार थे और 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर हो चुके हैं तो सिर्फ 4 मार्च तक ही हायर पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन अब ईपीएफओ ने सब्सक्राइबर्स को राहत देते हुए हायर पेंशन पाने की आवेदन तारीख को पूरे 2 माह बढ़ा दिया है. यानि 3 मई तक अब हायर पेंशन के लिए आवेदन किया जा सकता है.

ऑनलाइन किया आवेदन 
ईपीएफओ से मिली जानकारी के मुताबिक 8000 से अधिक लोगों ने हायर पेंशन के लिए ऑन लाइन आवेदन किया है. वहीं बता दें कि 20 फरवरी को ईपीएफओ ने एक सर्कुलर जारी किया था. जिसमें 4 मार्च 2023 को  रिटायर हुए लोगों को नया विकल्प देना बंद कर दिया गया था. लेकिन अब फिर से उन्हें विकल्प देने पर विचार चल रहा है. साथ ही पात्र कर्मचारी 3 मई तक ज्यादा पेंशन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं.