logo-image

Edible Oil Price Today: मदर डेरी ने दी आमजन को राहत, खाने का तेल 20 रुपए प्रति लीटर तक किया सस्ता

Edible Oil Price Today: आसमान छूती महंगाई में आमजन के लिए यह खबर थोड़ी राहतभरी हो सकती है. क्योंकि मदर डेयरी (Mother Dairy) ने खाने के तेलों पर 20 रुपए तक की कटौती कर दी है. जिससे आमजन को थोड़ी बहुत राहत जरूरी मिल जाएगी.

Updated on: 05 May 2023, 06:53 AM

highlights

  • वैश्विक स्तर पर आई खाद्य तेलों की कीमत में गिरावट, धारा ब्रांड के दामों में कटौती 
  • सोयाबीन तेल, राइसब्रान ऑयल, सूरजमुखी तेल और मूंगफली तेल के भाव में गिरावट 
  • सरसों के तेल सही उपरोक्त सभी तेल के भाव की नई लिस्ट हुई जारी 

नई दिल्ली :

Edible Oil Price Today: आसमान छूती महंगाई में आमजन के लिए यह खबर थोड़ी राहतभरी हो सकती है. क्योंकि मदर डेयरी (Mother Dairy) ने खाने के तेलों पर 20 रुपए तक की कटौती कर दी है. जिससे आमजन को थोड़ी बहुत राहत जरूरी मिल जाएगी. घटे हुए दाम अगले सप्ताह से ही लागू करने के लिए कहा गया है. जानकारी के मुताबिक धारा ब्रांड के सभी तेलों की कीमतों में कटौती की गई है. जिसमें सरसों के तेल के अलावा सोयाबीन तेल, राइसब्रान ऑयल, सूरजमुखी तेल और मूंगफली तेल के भाव में भी गिरावट दर्ज की गई है. 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: 1 जुलाई को मिलेगा कर्मचारियों को खास तोहफा, 8640 तक बढ़ जाएगी सैलरी

वैश्विक स्तर पर गिरावट 
दरअसल, तेल में दाम में आई कटौती का मुख्य कारण वैश्विक स्तर पर गिरावट देखा जा रहा है. क्योंकि पिछले एक सप्ताह से लगातार खाने के तेलों के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है.  मदर डेयरी प्रबंधन के मुताबिक घटे हुए तेल के दाम अगले सप्ताह से ही मिलने शुरु हो गए हैं. जिन पैकिंग पर पुराने दाम अंकित हैं. उन्हें भी घटे हुए दाम में बेचने को कहा गया है. साथ ही नई पैकिंग पर नई एमआरपी डालने के आदेश जारी किये गए हैं. यानि 15 से 20 रुपए प्रति लीटर की कटौती वाला तेल खरीदने के लिए आपको सोमवार का इंतजार करना होगा. 

ये होंगी नई कीमतें 
मदर डेयरी के प्रवक्त के मुताबिक ‘‘धारा खाद्य तेलों के दाम 15 से 20 रुपये प्रति लीटर घटाए गए हैं. यह कटौती विभिन्न किस्मों मसलन सोयाबीन तेल, राइसब्रान ऑयल, सूरजमुखी तेल और मूंगफली तेल में की गई है.’ नई कीमतों की बात करें तो रिफाइंड सोयाबीन तेल की कीमत अभी तक 170 रुपए प्रतिलीटर थी. जिसे अब 150 रुपए प्रति लीटर में खरीदा जा सकता है.  वहीं रिफाइंड राइस ब्रांड का तेल 190 से कम होकर 170 तक किया गया है. इसके अलावा  सूरजमुखी के तेल पर 15 रुपए घटाए गए हैं.  वहीं  मूंगफली का तेल अभी तक 255 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा था. जिसे घटाकर 240 कर दिया गया है.