logo-image

Delhi Metro ने खत्म किया टोकन सिस्टम, अब मेट्रो ट्रेन में ऐसे मिलेगा प्रवेश

Delhi Metro: अगर आप भी मेट्रो ट्रेन ( Delhi Metro ) में यात्रा करते हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. क्योंकि दिल्ली मेट्रो ने अपनी सर्विस में बड़ा बदलाव किया है. दरअसल, मेट्रो ने टोकन सिस्टम खत्म कर दिया है

Updated on: 18 May 2023, 03:04 PM

New Delhi:

Delhi Metro: अगर आप भी मेट्रो ट्रेन ( Delhi Metro ) में यात्रा करते हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. क्योंकि दिल्ली मेट्रो ने अपनी सर्विस में बड़ा बदलाव किया है. दरअसल, मेट्रो ने टोकन सिस्टम खत्म कर दिया है. मेट्रो ने टोकन के स्थान अब क्यूआर कोड सिस्टम को लॉंच किया है. अब आप क्यूआर कोड स्कैन करके भी मेट्रो स्टेशन से एग्जिट कर सकोगे. यही नहीं मेट्रो स्टेशन की विंडो से भी अब आपको टोकन के स्थान पर क्यूआर कोड ही दिया जाएगा. 

विधानसभा चुनाव Karnataka: भाई डीके शिवकुमार को CM पद न मिलने से दुखी हैं डीके सुरेश, अब बोली यह बात

सभी लाइनों के लिए क्यूआर कोड की शुरुआत

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन यानी डीएमआरसी ने अपनी सभी लाइनों के लिए क्यूआर कोड की शुरुआत की है. यात्रियों को यह क्यूआर कोड एक पेपर टिकट के रूप में दिया जाएगा. डीएमआरसी ने क्यूआर कोड सुविधा के लिए ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट्स की शुरू किया है. इसके साथ ही टोकन काउंटरों को भी क्यूआर कोड बेस्ड बनाया गया है. डीएमआरसी की ओर से बताया गया है कि इस महीने के अंत तक मोबाइल फोन बेस्ड क्यूआर कोड टिकट की सुविधा भी शुरू कर दी जाएगी. इसका लाभ यह होगा कि अब यात्रियों को काउंटरों पर लाइन में लगकर टिकट या टोकन खरीदने की जरूरत नहीं होगी. 

विधानसभा चुनाव Karnataka: क्या सिद्धारमैया के लिए कांटों का ताज साबित होगा CM पद? सरकार बनते ही इन चुनौतियों से होगा सामना

क्यूआर कोड 60 मिनट तक वैध रहेगा

डीएमआरसी के अनुसार यात्री क्यूआर कोड पेपर टिकट के माध्यम से केवल उसी मेट्रो स्टेशन में एंट्री पा सकेंगे, जहां पर वो जारी किए जाएंगे. इसके अलावा दूसरे स्टेशनों पर एंट्री की इजाजत नहीं होगी. इसके साथ ही क्यूआर कोड 60 मिनट तक वैध रहेगा. मतलब, यात्री क्यूआर कोड जारी होने के एक घंटे तक ट्रेन में प्रवेश पा सकेंगे.