logo-image

नहीं बना है Voter ID Card, बस एक क्लिक में बन जाएगा, ये रहा सबसे आसान तरीका

आपकी उम्र 18 से ऊपर हो गई है तो आप भी अपने मतों का प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए.

Updated on: 05 Mar 2024, 01:43 PM

नई दिल्ली:

चुनाव किसी भी लोकतांत्रिक देश के लिए एक त्योहार की तरह होता है. एक ऐसा त्योहार है जिसमें कोई जाति-धर्म नहीं होता. इस दौरान देश का प्रत्येक नागरिक अपने मत का प्रयोग कर नेता का चुनाव करते हैं. जैसे हमारे देश में कुछ ही महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और इस बार कई युवा वोट करने वाले हैं. ऐसे में सवाल ये है कि क्या आपके पास आईडी कार्ड है? हां, अगर आप युवा हैं और आपकी उम्र 18 से ऊपर हो गई है तो आप भी अपने मतों का प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए. अगर आपके पास  वोटर आईडी कार्ड नहीं होगा तो आप वोट नहीं कर पाएंगे. आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि कैसे वोटर आईडी कार्ड बनेगा.

ये भी पढ़ें- अभी तक भी खाते में नहीं पहुंची 16वीं किस्त, यहां मिलेगी पूरी मदद

एक झटके में बन जाएगी वोटर आईडी कार्ड

अगर आपने अभी तक अपना पहचान पत्र नहीं बनवाया है तो बिना किसी देरी के जल्दी से अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा लें. इसके लिए एक बेहद आसान तरीका है, जिससे आप तुरंत वोटर आईडी कार्ड बनवा लेंगे. तो चलिए जानते हैं कि घर बैठे आराम से कैसे वोटर आईडी कार्ड बन जाएगा. 

स्टेप बाई स्टेप समझें

  • अगर आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप है तो जल्दी से उसे खोलें और सर्च इंजन में https://voters.eci.gov.in पर जाएं.
  • इसके बाद आपको इस पर आईडी बनानी होगी. इसके लिए फोन नंबर की जरुरत होगी, जिस पर ओटीपी आएगा. आप ऑन टाइम पासवर्ड की मदद से आप आसानी से आईडी लॉगिन कर लेंगे
  • इसके बाद आको बाईं ओर सबसे ऊपर दिख रहे नए मतदाता के रूप में पंजीकृत करें- फॉर्म 9 विकल्प पर टैप या क्लिक करें.
  • सामने दिखाई दे रहे फॉर्म में मांगी गई जानकारी को भरने के बाद फोटो अपलोड करना होगा. फिर घर के किसी सदस्या का वोटर आईडी कार्ड नंबर डाले.
  • एड्रेस फ्रूप के तौर पर आपको अपना आधार कार्ड अपलोड करना होगा.
  • इसके बाद आपको सारी जानकारी क्रॉस चेक करने के बाद एप्लीकेश को सबमिट करना होगा. 
  • आपको एक ऐप्लिकेशन आईडी मिल जाएगी, जिसे लिख लें और इसकी मदद से आप ऐप्लिकेशन का स्टेटस चेक कर पाएंगे

ये भी पढ़ें- सस्ते में करें जन्नत की सैर, IRCTC ने लॅान्च किया कश्मीर टूर पैकेज