logo-image

CNG Price Cut: 2.50 रुपए तक सस्ते हुए सीएनजी के दाम, जानें आपके यहां किस रेट में मिलेगी

CNG Price Reduced: सीएनजी वाहन संचालकों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि सरकारी कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने सीएनजी दामों में प्रति किलो ढाई रुपए घटा दिए हैं.

Updated on: 06 Mar 2024, 09:04 AM

highlights

  • घटे हुए दाम 6 मार्च की सुबह 7 बजे से हुए लागू
  • सिर्फ  महानगर गैस लिमिटेड द्वारा घटाए गए सीएनजी के दाम
  • कई अन्य शहरों में भी सीएमजी दाम घटने की संभावनाएं

नई दिल्ली :

CNG Price Reduced: सीएनजी वाहन संचालकों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि सरकारी कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने सीएनजी दामों में प्रति किलो ढाई रुपए घटा दिए हैं. हालांकि आपको बता दें कि महानगर गैस लिमिटेड सिर्फ मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में ही संचालित है. दिल्ली या देश के अन्य शहरों में सीएनजी के दामों में कटौती नहीं हुई है. सिर्फ महानगर गैस कंपनी जहां हैं वहीं दामों में कटौती की गई है. आपको बता दें कि  गैस की कीमतों में कटौती के बाद से नए शुल्क 6 मार्च से लागू हो गए हैं. यानि आज से महानगर गैस लिमिटेड कंपनी के सभी सीएनजी स्टेशनों पर घटे हुए दामों पर गैस खरीदी जा सकती है. 

यह भी पढ़ें : Holi 2024: होली पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में बढ़ाई गईं डिब्बों की संख्या

यहां हुई कीमतें कम 
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां कटौती के बाद  सीएनजी के दाम 73.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. आपको बता दें कि एमजीएल मुख्यतौर पर मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में सीएनजी सप्लाई करने का काम करती है. हालांकि देश के अन्य हिस्सों में सीएनजी के दाम जस के तस बने हुए हैं. आपको बता दें कि  पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी 53 फीसदी और डीजल 22 फीसदी की बचत कराती है. कंपनी ने यह भी उम्मीद जताई है कि इस कटौती के बाद से परिवहन क्षेत्र में सीएनजी की खपत में इजाफा होगा

ग्राहकों को मिलेगा फायदा
महानगर गैस लिमिटेड ने कीमतों को कम करने के पीछे प्रोडक्शन कॉस्ट में कमी को जिम्मेदार बताया. कंपनी ने कहा कि पिछले कुछ वक्त में सीएनजी के प्रोडक्शन कॉस्ट में कमी देखने को मिली है. देश की अन्य गैस कंपनियों से भी उम्मीद जताई जा रही है कि वे भी कुछ दिन में सीएनजी के दामों में कटौती करेंगी. हालांकि अभी किसी ने भी ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सिर्फ मुंबई व उसके पास के इलाकों में ही इस कटौती का लाभ लोगों को मिलेगा. क्योंकि महानगर गैस लिमिटेड सरकारी कंपनी है. देश के अन्य शहरों में इसे स्टेशन नहीं है.