logo-image

Business Idea: केवल 1 लाख में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business Idea: अगर आप बेरोजगार हैं या अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं तो आप कोई छोटा-मोटा बिजनेस शुरू कर पैसा कमा सकते हैं. लेकिन कई लोगों के पास न होने के कारण वो बिजनेस में हाथ नहीं डाल पाते.

Updated on: 16 Mar 2023, 12:44 PM

highlights

  • यह बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पूंजी की जरूरत होती है 
  • गर्मियों और शादियों के सीजन में होती है अंधाधुंध कमाई
  • हर महीने 30 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक की होगी कमाई

New Delhi:

Business Idea: अगर आप बेरोजगार हैं या अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं तो आप कोई छोटा-मोटा बिजनेस शुरू कर पैसा कमा सकते हैं. लेकिन कई लोगों के पास न होने के कारण वो बिजनेस में हाथ नहीं डाल पाते. इसके पीछे लोगों की सोच यह है कि बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पूंजी की जरूरत होती है. अगर ऐसा है तो आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं, जिसको सुनकर आप खुशी से उछल पड़ेंगे. दरअसल. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस की जानकारी देने जा रहे हैं, जिसको केवल एक लाख रुपए में भी शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस से आपको हर महीने एक मोटी कमाई हो सकती है. 

गर्मियों में रहती है खूब डिमांड

दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं आइस क्यूब फैक्टी ( Ice Cube Factory) की. क्योंकि गर्मियों में आइस क्यूब बहुत ज्यादा डिमांड में रहती है. ऐसे में अगर आप अभी यह बिजनेस शुरू कर देते हैं तो गर्मी के पूरे सीजन में आपको  मोटी कमाई होती रहेगी. इस फैक्ट्री को आप गांव या शहर कहीं भी शुरू कर सकते हैं. गर्मियों में आइस क्यूब की इतनी डिमांड रहती है कि गली-मोहल्लों की दुकानों पर भी आपको आइस क्यूब बिकती नजर आएगी. 

Covid-19: देश में कोरोना वायरस ने पकड़ी रफ्तार, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस दर्ज

कैसे करें शुरुआत

आइस क्यूब की फैक्ट्री शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने लोकल प्रशासन से संपर्क करना होगा. यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद आपको क्यूब फैक्ट्री के लिए एक बड़े फ्रीजर, बिजली कनेक्शन और पानी की जरूरत पड़ेगी. शुरुआत में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल एक लाख रुपए की जरूर पड़ेगी. क्योंकि डीप फ्रीजर आपको 50 हजार रुपए का मिल जाएगा. हालांकि आपको दूसरे उपकरणों की भी जरूरत होगी, लेकिन वो उतने महंगे नहीं आएंगे. हालांकि यह बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक प्रोपर मार्केट रिसर्च कर लेना चाहिए. इस बिजनेस में शुरुआत आपको 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है. जबकि शादियों के सीजन आपको 50 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है.