logo-image

Budget 2023: नौकरीपेशा से लेकर र‍ियल एस्‍टेट सेक्‍टर की होगी चांदी, सरकार ने दिये संकेत

Budget 2023: हर साल फरवरी के प्रथम सप्ताह में आम बजट (general budget)पेश किया जाता है. इसलिए जनवरी माह से ही बजट को लेकर चर्चाएं तेज हो जाती हैं. जानकारी के मुताबिक आम बजट 2023 (union budget 2023) में नौकरीपेशा लोगों की चांदी होने वाली है.

Updated on: 07 Jan 2023, 02:53 PM

highlights

  • फरवरी के प्रथम सप्ताह में पेश होगा देश का आम बजट 
  • सैलरीड लोगों को इनकम टैक्स में छूट मिलने के कवायद 

नई दिल्ली :

Budget 2023: हर साल फरवरी के प्रथम सप्ताह में आम बजट (general budget)पेश किया जाता है. इसलिए जनवरी माह से ही बजट को लेकर चर्चाएं तेज हो जाती हैं. जानकारी के मुताबिक आम बजट 2023  (union budget 2023)  में नौकरीपेशा लोगों की चांदी होने वाली है. यही नहीं रियलएस्टेट, हेल्थ और एजुकेशन क्षेत्र के लिए भी बजट में बहुत कुछ मिलने वाला है. सूत्रों का दावा है कि नौकरीपेशा लोगों (working people)को टैक्स में छूट मिलना तय है, साथ ही टैक्स छूट की लिमिट (Tax Exemption limit)बढाए जाने  की रूप-रेखा तैयार कर ली गई है. सरकार की ओर संकेत हैं कि कई क्षेत्रों को मुख्य ध्यान बजट में रखा गया है.

यह भी पढ़े:  SBI Credit Card धारकों की आई मौज, 6 जनवरी से मिलेंगे ये फायदे

टैक्स छूट की लिमिट बढ़ना तय 
जीएसटी परिषद की बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman)इस बात के संकेत दे चुकी हैं कि बजट 2023 में छूट लिमिट बढ़ाई जाएगी. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा बजट के दौरान ही होगी. आपको बता दें कि पिछले 8 सालों से टैक्स छूट की लिमिट में कोई बदलाव नहीं किया गया है.  फिलहाल यह लिमिट ढाई लाख रुपए है. जिसे बढ़ाकर 5 लाख रुपए करने की संभावनाएं जताई जा  रही है. क्योंकि 2024 का चुनाव नजदीक है. ऐसे में सरकार नौकरीपेशा लोगों को खुश करने के लिए टैक्सपेयर्स के लिये जरूर कुछ न कुछ करेगी. हालांकि अभी इंतजार करना होगा.

टैक्स फ्री हो सकती है FD
वहीं इंड‍ियन बैंक एसोसिएशन कई सालों से मांग कर रहे हैं कि 3 साल वाली एफडी को टैक्स फ्री किया जाए.  क्योंकि बैंकों ने ब्याज भी कम कर दिया है. जिसके चलते लोग शेयर मार्केट में भी नुकसान ही उठा रहे हैं. बताया जा रहा है कि हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर के लिए भी इस बार बजट में बहुत कुछ खास रखा गया है. हालांकि अभी ये सब अनुमानित है. पूरी जानकारी के लिए 1 फरवरी का इंतजार करना पड़ेगा.