logo-image

PM Kisan Yojana को लेकर बड़ा अपडेट, लाभार्थियों की फाइल हुई तैयार

PM Kisan Yojana Big Update: देश का अंतरिम बजट पेश होने में सिर्फ 5 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का इंतजार भी खत्म होने वाला है.

Updated on: 26 Jan 2024, 11:41 AM

highlights

  • 16वीं किस्त के लिए लाभार्थी ऐसे चैक करें स्टेटस
  • अभी तक 15 किस्त हो चुकी है पीएम योजना की जारी
  • पिछली बार लगभग 4 करोड़ किसानों को किया गया था लाभ से वंचित

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana Big Update: देश का अंतरिम बजट पेश होने में सिर्फ 5 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का इंतजार भी खत्म होने वाला है. क्योंकि जानकारी के मुताबिक बजट सत्र खत्म होते ही पात्र किसानों के खाते में 16वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. हालांकि इस बार भी करोडों को किसानों को योजना के लाभ से वंचित किया जाएगा. लाभार्थियों की फाइल लगभग तैयार हो चुकी है. यदि किसी किसान ने अभी भी जरूरी नियमों को फॅालो नहीं किया है तो तत्काल कर लें. अन्यथा 16वीं किस्त को भूल जाए.  

यह भी पढ़ें : Bank Holidays: फरवरी में सिर्फ 18 दिन खुलेंगे बैंक, देखें होलीडे लिस्ट

ये किसान रहेंगे लाभ से वंचित
आपको बता दें कि योजना में पार्दर्शिता लाने के लिए सरकार ने पीएम किसान निधि में कुछ जरूरी नियम फॅालो करने की अपील की थी. जिसमें ईकेवाइसी, भूलेख सत्यापन, खाते का आधार से लिंक होना आदि है. लेकिन अभी भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्होने ईकेवाइसी नहीं कराया है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार भी 3 से ज्यादा करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा.  क्योंकि पिछली बार भी जब सरकार ने 15 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी तब 4 करोड़ किसानों को लाभ नहीं मिला था. 

यह भी पढ़ें : Ram Mandir: अयोध्या में प्रति वर्ष आएंगे 5 करोड़ पर्यटक, ये सेक्टर्स होंगे मालामाल

ये है स्टेटस चैक करने का तरीका
यदि किसी किसान को अपना स्टेटस चैक करना नहीं आता है तो यहां कुछ जरूरी टिप्स दिये गए हैं. जिन्हें अपनाकर संबंधित किसान अपना स्टेटस आसानी से चैक कर सकते हैं. स्टेटस चैक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं, यहां आपको अपना लॉगइन करना होगा. जिसके बाद Know your Status का विकल्प आपको नजर आएगा. इस विकल्प पर पीएम निधी रजिस्ट्रेशन का नंबर फिल करना है. जिसके बाद गेट पर क्लिक करना होगा. अब आपकी स्क्रिन पर आपका स्टेटस दिख जाएगा.