logo-image

Bank 5 Days Working: केंद सरकार दे सकती है बैंक कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, कर रही है विचार

इस बीच मीडिया रिपोर्ट की माने तो केंद्र सरकार हफ्ते में 5 दिन कार्यदिवस करने पर विचार कर रही है.

Updated on: 05 Mar 2024, 05:19 PM

नई दिल्ली:

Bank 5 Days Working: आने वाले दिनों में भारत सरकार बैंक कर्मचारियों के लिए मेहरबान होने जा रही है. कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार बैंक कर्मचारियों के काम के बोझ को कम करने पर विचार कर रही है. इस बीच मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सरकार चुनाव से पहले 5 दिन बैंकिंग वर्क के फॉर्मूले पर विचार कर रही है. इसे चुनाव से पहले लागू किया जा सकता है. आपको बता दें कि काफी दिनों से बैंक कर्मचारियों की ओर से मांग की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट की मानें को सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

देश में चुनाव का माहौल है. आने वाले दिनों में 2024 के लोकसभा चुनाव का ऐलान हो सकता है. वहीं,चुनाव के द्वारा तारीखों के ऐलान के बाद देश में आचार संहिता लागू हो जाएगा. इस बीच मीडिया रिपोर्ट की माने तो केंद्र सरकार हफ्ते में 5 दिन कार्यदिवस करने पर विचार कर रही है. वर्तमान समय में महीने में सभी रविवार के साथ दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहती है. बैंक कर्मचारी काफी समय से मांग कर रहे हैं कि हफ्ते में 5 दिन वर्किंग डे हो. वहीं, सरकार इस मांग पर विचार कर रही है और इस संबंध में जल्द ऐलान कर सकती है. आपको बता दें कि इस संबंध में सरकार की ओर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. 

सैलरी बढ़ाने की मांग भी

बैंक कर्मचारी ये भी मांग कर रहे हैं कि उनकी सैलरी में बढ़ोतरी की जाए. ये 17 प्रतिशत वृद्धि की मांग कर रहे हैं. अगर केंद्र इन सभी मांगों को स्वीकार कर लेती है तो इसका फायदा 15 लाख कर्मचारियों को होगा. आपको बता दें कि बैंक यूनियनों की मांग के बाद साल 2015 में केंद्र सरकार ने दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक रखने का ऐलान किया था. बैंक यूनियन का कहना है कि रिजर्व बैंक और एलआईसी की तरह अन्य सभी बैंकों में भी 5 दिन वर्किंग कल्चर होना चाहिए. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कहा था कि भारतीय बैंक संघ भारत के सभी बैंकों में हर शनिवार को बैंक बंद रखने की मांग की है. हालांकि, इसमें जानकारी नहीं दी थी कि सरकार इस पर क्या विचार कर रही है और इसे कब तक लागू किया जाएगा.

बढ़ेंगे काम के घंटे

माना जा रहा है कि अगर केंद्र सरकार हफ्ते में 5 वर्किंग डे का नियम लागू करती है तो काम के घंटों में परिवर्तन किया जा सकता है. हफ्ते में शनिवार और रविवार को बैंक होलीडे होने की वजह से बैंक का काम प्रभावित हो सकता है. इससे पूरा करने के लिए हर दिन के काम में 40 मिनट की अधिक ड्यटी करनी पड़ सकती है. इसका मतलब है बैंक सुबह 9.45 बजे से शाम 5.30 बजे तक चलेगा.