logo-image

Alert: होली से पहले फिर एक्टीव हुए ठग, दे रहे फ्री गिफ्ट व cashback का लालच

Holi Alert: होली व दिवाली दोनों त्योहार देश में धूमधाम से मनाये जाते हैं. क्योंकि सनातन धर्म के दोनों ही त्योहार को उत्सव की तरह मनाते हैं. इन त्योहारों पर खरीदारी भई खूब होती है. इसी बात का फायदा डिजिटली ठग उठाते भी हैं.

Updated on: 12 Feb 2024, 02:10 PM

highlights

  • तरह-तरह के लुभावने ऑफर भेजकर  ग्राहकों को लगा रहे चूना 
  • साइबर सेल ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील की, हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया
  •  एक छोटी सी गलती कर देगी जीवनभर का  दर्द, सावधान रहकर करें कोई लिंक क्लिक

नई दिल्ली :

Holi Alert: होली व दिवाली  दोनों त्योहार देश में धूमधाम से मनाये जाते हैं. क्योंकि सनातन धर्म के दोनों ही त्योहार को उत्सव की तरह मनाते हैं. इन त्योहारों पर खरीदारी भई खूब होती है. इसी बात का फायदा डिजिटली ठग उठाते भी हैं. साइबर सेल से मिली जानकारी के मुताबिक ठग अब सोशल मीडिया यूजर्स को कैशबैक व अन्य लुभावने ऑफर दे रहे हैं. ताकि कोई भी यूजर्स गलती करे वह इसका बाखूबी फायदा उठाए. साइबर सेल (cyber cell)में हुई शिकायतों के मुताबिक ऑडियो कॅाल (Fraud phone call)कर यूजर्स को लुभावने ऑफर के जाल में फंसाया जा रहा है.अभी तक सैंकड़ों यूजर्स गच्चा भी खा चुके हैं. यदि आपके पास भी इस तरह की कोई भी ऑडियो कॅाल आए तो कृपया उसे इग्नोर करें. अन्यथा गच्चा खा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम निधि का लाभ, सरकार ने चलाया अभियान

सावधानी ही बचाव
दरअसल कोई भी त्योहार हो ठग इसका बाखूबी फायदा उठाना जानते हैं. आने वाले दिनों में सनातन धर्म का बड़ा त्योहार होली आने वाला है. इसी का फायदा डिजिटली ठग उठा रहे हैं. होली की  अवसर पर फ्री गिफ्ट व कैशबैक का ऑफर देकर लोगों की डिटेल्स जान लेते हैं. साइबर सेल का मानना है कि ये ठग इतने एक्सपर्ट होते हैं कि पढ़े-लिखे युवाओं को भी अच्छे से फंसा लेते हैं. दरअसल समय-समय पर बैंकों द्वारा भी अपने ग्राहकों को ऐसे ऑफर से सावधान रहने की चेतावनी दी जाती है. लेकिन फिर भी कई लोग इनके झांसे में आ ही जाते हैं. साइबर सेल ने ऐसे किसी भी मैसेज को इग्नोर करने की सलाह दी है.. 

अपनाएं ये टिप्स
साथ ही लोगों को लुभावने ऑफर देने के साथ ही मैसेज में एक लिंक भी भेजा जाता है, जिसपर क्लिक करते हुए आपकी सभी निजी जानकारी फ्रॉडस्टर्स के पास पहुंच सकती है. इसलिए बिना सत्यापन के किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें. साथ ही फ्रॅाड़ फोन कॅाल पर भी ज्यादा देर बात न करें. यदि कॅाल आपके काम की नहीं है तो उसे न उठाएं.साथ किसी भी वजह से धोखाधड़ी हो गई है तो तत्काल 155260 पर कॉल करें. साथ ही लुभावने ऑफर वाले किसी भी लिंक को क्लिन न करने की सलाह भी साइबर सेल द्वाारा दी जाती है.