logo-image

Air Fare Hike: अगले महीने से महंगा हो जाएगा हवाई सफर! जानें आपकी जेब पर बढ़ेगा कितना बोझ?

Air Fare Hike: अगर आप अक्सर या नियमित तौर पर हवाई यात्राएं करते हैं तो ये खबर आपको झटका देने वाली हो सकती है. क्योंकि अगले महीने यानी अप्रैल से हवाई यात्रा महंगी हो सकती है

Updated on: 01 Mar 2023, 03:03 PM

New Delhi:

Air Fare Hike: अगर आप अक्सर या नियमित तौर पर हवाई यात्राएं करते हैं तो ये खबर आपको झटका देने वाली हो सकती है. क्योंकि अगले महीने यानी अप्रैल से हवाई यात्रा महंगी हो सकती है. जानकारी के अनुसार अगर आप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से फ्लाइट लेते हैं तो आने वाले दिनों में आपको पहले से ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा. दरअसल, अडानी ग्रुप के एयरपोर्ट ने यूडीएफ यानी यूजर्स डेवलपमेंट फीस में वृद्धि का प्रस्ताव रखा है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट (LIAL) ने हाल में एयरपोर्ट इकोनॉकिम रेगुलेटरी अथॉरिटी (AERA) के सामने कुछ सर्विस चार्ज बढ़ाने का प्रपोजल रखा है. अगर प्रपोजल स्वीकार कर लिया जाता है तो अगले महीने की पहली तारीख ( 1 अप्रैल 2023 ) से बढ़ी हुई फीस लागू हो जाएगी.

जानें क्या है अडानी ग्रुप का प्लान

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि अडानी ग्रुप ने सर्विस चार्जेज में इजाफा कराकर एयरपोर्ट को डेवलप करने की योजना बनाई है. रिपोर्ट में बताया गया कि ये चार्जेज लैंडिंग फीस, पार्किंक फीस और दूसरे वैमानिक शुल्क के तौर पर वसूले जाएंगे. रिपोर्ट में आगे बताया गया कि अडानी ग्रुप की ओर से घरेलु उड़ान को 192 रुपए से बढ़ाकर 1025 रुपए ( टैक्स को छोड़कर ) करने का प्रस्ताव अथॉरिटी के सामने रखा है. 

Cancelled Trains List Today: होली से पहले  रेलवे ने कैंसिल कर दीं 310 ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक कर लें लिस्ट

यात्रियों की जेब पर बढ़ेगा अतिरिक्त बोझ

इसके साथ ही एयरपोर्ट संचालक की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट के लिए चार्ज 561 रुपए से बढ़ाकर 2756 रुपए ( टैक्स रहित ) करने का प्लान बनाया है. अडानी ग्रुप के नए टैरिफ प्रस्ताव पर रेगुलेटर अंतिम टैरिफ आदेश लेकर आएगा. जिसके बाद से फ्लाइट के चार्जेज में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. वहीं, अडानी ग्रुप के इस प्रस्ताव से जनता को नुकसान उठाना पड़ सकता है. क्योंकि अब उसी यात्रा के लिए कस्टमर के ज्यादा चार्ज देना होगा.