अब घर बैठे होगी दूध की जांच, आपका मोबाइल फोन करेगा मिलावटी दूध की पहचान

News State Bureau  |   Updated On : December 21, 2018 01:01:39 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक तत्वों की काफी जरूरत होती है. पौष्टिक तत्वों की कमी से हमारे शरीर में कई दिक्कतें आ सकती हैं. ऐसे में ऐसी कई चीज़ें उपलब्ध हैं, जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर हैं. इन्हीं चीजों में दूध भी शामिल है, जिसमें काफी मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन क्या आपका दूध पौष्टिक है? जी हां, ये एक बड़ा सवाल है.. क्योंकि आज कल बाजार में मिलने वाला दूध ही नहीं बल्कि गाय और भैंस के दूध में भी भयानक मिलावट हो रही है.

आमतौर पर हमारे पास ऐसा कोई उपकरण नहीं होता, जिससे हम दूध की जांच कर सकें. लेकिन अब आप भी दूध की जांच कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी खास उपकरण की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. दरअसल आईआईटी हैदराबाद के शोधकर्ता एक ऐसा सेंसरिंग सिस्टम बनाने में जुटे हुए हैं, जिसे स्मार्ट फोन की मदद से दूध की शुद्धता की जांच कर सके.

शोधकर्ता सबसे पहले इंडिकेटर पेपर से दूध की जांच के लिए एक व्यवस्था की है. जिसके तहत ये इंडिकेटर पेपर दूध की शुद्धता के आधार पर अपना रंग बदल लेता है. ये पेपर दूध में उपलब्ध एसिडिटी को आधार मानकर काम करता है और रंग बदलता है. इसके साथ ही आईआईटी के शोधकर्ताओं ने मोबाइल फोन पर आधारित एक गजब का फॉर्मुला भी विकसित किया है, जिसके तहत आपका फोन इंडिकेटर पेपर के रंग को पहचान लेगा. जिससे ये पता लगाना काफी आसान हो जाएगा कि जिस दूध को आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वह पीने योग्य है या नहीं.

नवंबर 2018 में छपी फूड एनालिटिकल मेथड्स जर्नल में आईआईटी हैदराबाद के शोधकर्ताओं की इस स्टडी के बारे में बताया गया है. जानकारी के मुताबिक दूध की शुद्धता जांचने के लिए हुई इस स्टडी को प्रोफेसर शिव गोविंद सिंह के नेतृत्व में पूरा किया गया. गोविंद सिंह इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर हैं. इस स्टडी में पाया गया कि यह फॉर्मुला काफी कारगर है.

First Published: Dec 21, 2018 01:01:33 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो