BREAKING NEWS
  • BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, चांदनी चौक से डॉ. हर्ष वर्धन और नार्थ ईस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी को मिला टिकट- Read More »
  • IPL12, RCB vs CSK, Live: चेन्नई ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला- Read More »
  • एप्पल कंपनी अपने आईफोन्स में इन खास बदलावों की बना रही योजना- Read More »

Holi 2019: अगर आप होली खेलने वाले हैं तो रंग छुड़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Akanksha Tiwari  |   Updated On : March 19, 2019 09:02 AM
Holi 2019 होली कलर कैसे छुड़ाएं (फाइल फोटो)

Holi 2019 होली कलर कैसे छुड़ाएं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

होली (Holi 2019) पर रंगों की बौछार न हो, यह तो संभव ही नहीं. इस त्योहार का असली मजा तो रंगों की मस्ती में झूमकर ही आता है, रंगो के बिना होली अधूरी है. होली पर कोई सूखे रंगों से होली खेलना पसंद करता है तो कोई पानी वाली या प्राकृतिक रंगों से होली खेलना पसंद करता हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो केमिकल और रासानियक रंगों से होली खेलते हैं. रंग खेलते वक्त भले ही आपका मजा दुगुना हो, लेकिन खेलने के बाद रंग छुड़ाना जरूर किसी सजा की तरह लगता है. इस परेशानी से बचने के लिए आपको ऐसे रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी स्किन को कोई नुकसान ना हो. अगर कोई आपको जबरदस्ती ऐसे गहरे और जिद्दी रंग लगा भी दे, जिन्हें आप आम उपायों से नहीं छुटा पा रहे हैं, तो परेशान न हों, हम बता रहे हैं रंग छुड़ाने के कुछ आसान से नुस्खे...

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर बनाएं नारियल से बनी ये टेस्टी गुजिया, जानें रेसिपी

होली खेलने के बाद सबसे बड़ी चुनौती होती है उन रंगों को छुड़ाने की और वो भी त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए. हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आ रहे हैं, जो रंग छुड़ाने में न केवल आपकी मदद करेंगे, बल्क‍ि आपकी त्वचा के निखार को भी बरकरार रखेंगे.

लाल गुलाबी नाखून न हो
होली खेलने से नाखून पर रंग आ ही जाता हैं. इसलिए होली खेलने से पहले ही नाखून पर नेल पॉलिश लगाना न भूलें. इससे आपके नाखून पर कोई रंग नहीं आएगा. रंग लगाने से पहले अपने शरीर पर और बालों में खूब सारा तेल लगा लें. इससे आपकी त्वचा और बालों पर तेल की परत बन जाएगी और रंग वहां तक पहुंचेंगे, जिससे उन्हें छुड़ाने में आसानी होगी.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर IRCTC तत्काल टिकट के नए नियम, ऐसे करें बुकिंग

बेसन और नींबू से छुड़ाएं रंग
यदि रंग बहुत गहरे हैं तो आप बेसन और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको नींबू और बेसन का लेप बनाना होगा आप इसमें दही भी मिला सकती हैं. लेप को रंग लगे हिस्सों पर लगाएं और हल्के हाथों से रंग हटाएं.

सिरका-आंवले से छुड़ाएं रंग
आपके बाल होली के रंगों से खराब ना हो तो आपको चाहिए कि आप रात को पानी में भीगे हुए आंवले के पानी से सिर धोएं. लेकिन इससे पहले आपको रात को ही बालों में तेल की मसाज करनी होगी और होली के बाद रंग छुड़ाने के दौरान शैंपू से सिर धोएं फिर आंवले के पानी में सिरका मिलाकर बाल धों लें आपके बाल पहले की तरह चमकदार हो जाएंगे. आप मेथी को दही में मिलाकर भी अपने scalp पर लगा सकती हैं. इससे आपके scalp और बालों से रंग आसानी से निकल जाएंगे.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: घर में कैसे बनती है ठंडाई, जानें मिनटों में बनने वाली रेसिपी के बारे में

दही का इस्तेमाल
आपको चाहिए कि आप रंग हटाने के लिए त्‍वचा पर दही का इस्तेमाल करें. आपकी त्वचा पर जहां भी रंग लगा है उन हिस्सों पर दही से हल्के हाथों से मसाज करें. धीरे-धीरे आपका रंग हल्का पड़ने लगेगा और ध्यान रखें इस दौरान त्वचा को बहुत ज्यादा ना रगड़े.

चेहरे की त्वचा
रंगों के असर से चेहरे को बचाने के लिए कैलामाइन में शहद और गुलाबजल डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. अगर आपके चेहरे पर कोई केमिकल का रंग लग भी गया है तो इसे लगाने के बाद आपको जलन नहीं होगा. आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक भी लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: विश्व प्रसिद्ध मथुरा की होली क्यों होती है खास, जानें कैसे पहुंच सकते हैं मथुरा

टमाटर से छुड़ाएं रंग
पिसे हुए टमाटर में शहद मिलाएं, इसमें मुलतानी मिट्टी मिलाकर स्क्रब की तरह लगाएं. इससे रंग आसानी से छूट जाएंगे. तो अब बिना किसी डर के, जमकर खेलें होली.

First Published: Tuesday, March 19, 2019 07:34 AM

RELATED TAG: Holi 2019, Holi Festival, Holi, How To Remove Holi Colour From Face, Body Care On Holi, Hair Care On Holi, How To Remove Holi Colour From Clothes,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो