हॉलीडे पर जाने के लिए भारतीयों को अब नहीं रहती खर्चों की परवाह

भारतीयों में जितना घूमने का ट्रेंड बढ रहा है, वह जगह का चुनाव करने में सफाई और सुरक्षा का ध्यान भी रखते है।

  |   Updated On : October 07, 2017 06:24 PM

नई दिल्ली:  

भारतीयों में जितना घूमने का ट्रेंड बढ रहा है, वह जगह का चुनाव करने में सफाई और सुरक्षा का ध्यान भी रखते है। इस बात की जानकारी एक सर्वे के नतीजों से मिली।

'फ्लिप फ्लॉप सर्वे 2017' के नतीजों के बारे में बात करते हुए एक्पीडिया इंडिया के मार्केटिंग हेड मनमीत अहलुवालिया ने कहा,' दो साल पहले तक, पहली प्राथमिकता हमेशा लागत और छूट थी, जिनकी जगह अब सुरक्षा (95 प्रतिशत उत्तरदाताओं के लिए) और स्वच्छता (93 प्रतिशत) ने ले ली है।'

मई में यह सर्वे 17 देशों जिसमें नार्थ अमेरिका, यूरोप, साउथ अमेरिका और एशिया पेसिफिक शामिल हैं के 18 साल से अधिक उम्र के 15,363 उत्तरदाताओं के बीच ऑनलाइन आयोजित किया गया था।

अहलुवालिया ने कहा,' इसके अलावा, बेबी सिंटिंग और बच्चों या पारिवारिक अनुकूल गतिविधियों के साथ जगहों का चुनाव करने का ट्रेंड बढ़ा है। ताकि जोड़े एक साथ अकेले कुछ समय बिताना सके।'

सर्वे में यह पता चला है कि कई भारतीय भी ऐसे जगह का फैसला करते हैं, जहां केवल वयस्कों के लिए रिसॉर्ट और गतिविधियों (56 प्रतिशत) हो, बहुत से सिंगल्स (51 प्रतिशत) और कई ऐसे (46 प्रतिशत) जगहों का जयन करते हैं जहां के समुद्री तटों पर वे नग्न घूम सके।

इसे भी पढ़ें: छुट्टियों को बनाना है यादगार ..? तो होटल बुक करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान !

सर्वे के अनुसार, भारतीय यात्रियों के लिए समुद्र तट पर छुट्टी जाने का सबसे आकर्षक पहलू आराम (72 प्रतिशत), परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताना (72 प्रतिशत), दिनचर्या को भूलना (55 प्रतिशत), शहर से बचना (53 प्रतिशत) , पार्टी (43 प्रतिशत), छुट्टियों में रोमांस (45 प्रतिशत), सर्दियों के ब्लूज़ से बचने (21 प्रतिशत) और सन टैनिंग (21 प्रतिशत) के लिए जाते हैं।

इसके अलावा, सर्वे में यह भी पाया गया कि ज्यादातर भारतीय एक या दो महीने पहले (32 प्रतिशत) 'बीच वेकेशन' पर जाने की तैयारी शुरू कर देते हैं, जबकि लगभग 11 प्रतिशत ने अपनी यात्रा की वास्तविक डेट्स से तीन से चार महीने पहले तैयारी शुरू कर देते हैं।

औसतन बीच वेकेशन पर जाने से पहले भारतीय सबसे ज्यादा समय बीच आउटफिट खरीदने, जिमिंग करने और डाइटिंग में बिता देते है।

इसे भी पढ़ें: भारतीयों में बढ़ रहा है लॉन्ग वीकेंड वेकेशन कल्चर, कामकाजी लोगों में ज्यादा पापुलर 

First Published: Saturday, October 07, 2017 06:15 PM

RELATED TAG: Flip Flop Survey 2017,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो