logo-image

TMC MLA सोवनदेब चटर्जी ने दिया इस्तीफा, CM ममता बनर्जी लड़ेंगी उप-चुनाव

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से उपचुनाव लड़ने जा रही हैं, क्योंकि टीएमसी विधायक सोवन्देब चट्टोपाध्याय ने निर्वाचन क्षेत्र में जीते पद से इस्तीफा दे दिया है.

Updated on: 21 May 2021, 03:53 PM

highlights

  • टीएमसी के सोवनदेब चटर्जी ने विधायक पद से दिया इस्तीफा
  • सीएम ममता बनर्जी लड़ेंगी भवानीपुर से उप-चुनाव
  • यह विधानसभा सीट मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पारंपरिक सीट रही है

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से उपचुनाव लड़ने जा रही हैं, क्योंकि टीएमसी विधायक सोवन्देब चट्टोपाध्याय ( Sovandeb Chatterjee resigns ) ने निर्वाचन क्षेत्र में जीते पद से इस्तीफा दे दिया है. यह महत्वपूर्ण है कि ममता बनर्जी राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद बनाए रखने में सक्षम होने के लिए विधान सभा की सदस्य बनें. टीएमसी सूत्रों ने खुलासा किया था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर से उपचुनाव लड़ेंगी. भवानीपुर से वरिष्ठ नेता और विधायक शोभन देव चट्टोपाध्याय ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्रः पुणे में ब्लैक फंगस के 300 मरीज, दवाओं की भारी कमी- डिप्टी सीएम

पश्चिम बंगाल विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "मैंने उनसे पूछा है कि क्या उन्होंने स्वेच्छा से और बिना किसी दबाव के इस्तीफा दिया है. मैं संतुष्ट हूं और मैंने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. फैसले के बारे में बोलते हुए, सोवंदब चटर्जी ने कहा: "सीएम भवानीपुर से दो बार जीते थे. पार्टी के सभी नेताओं ने चर्चा की और जब मैंने सुना कि वह यहां से चुनाव लड़ना चाहती है, तो मैंने सोचा कि मुझे अपनी सीट छोड़ देनी चाहिए, कोई दबाव नहीं है. किसी और में हिम्मत नहीं है. सरकार चलाओ. मैंने उनसे बात की. यह उनकी सीट थी, मैं बस इसकी रक्षा कर रहा था.

यह भी पढ़ें : राजीव गांधी का वो हत्यारा, जिसने जेल में ही की पढ़ा और बना इंजीनियर

यह विधानसभा सीट मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पारंपरिक सीट रही है. लेकिन जब सीएम ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव में शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ नंदीग्राम सीट से लड़ने के लिए चली गई थीं तो यहां से शोभन देव को टीएमसी टिकट पर उतारा गया था, लेकिन, नंदीग्राम में बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी से 1953 वोट से हार के बाद ममता को दोबारा विधानसभा पहुंचने के लिए उप-चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचना जरूरी है. पश्चिम बंगाल के विधानसभा स्पीकर बिमान बनर्जी ने कहा- मैंने उनसे यह पूछा कि वे अपनी इच्छा से या फिर जबरदस्ती अपना इस्तीफा दे रहे हैं. मैं पूरी तरह से संतुष्ट हूं और मैंने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.