logo-image

Uttarkashi Tunnel Collapse: टनल में चार दिन से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, बचाव अभियान में लगी ये एडवांस मशीन

Uttarakhand Tunnel Accident: उत्तरकाशी में निर्माणाधीन टनल में हुए भूस्खलन के बाद 40 मजदूर सुरंग में फंस गए हैं. जिन्हें निकालने के लिए पिछले चार दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

Updated on: 16 Nov 2023, 09:28 AM

New Delhi:

Uttarakhand Tunnel Accident: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनाई जा रही सिलक्यारा टनल में हुए भूस्खलन को चार दिन बीत चुके हैं. भूस्खलन के बाद से 40 मजदूर टनल में फंसे हुए हैं. जिन्हें निकालने के काम जारी है. मजदूरों को सुरंग में फंसे हुए 96 घंटे से ज्यादा का वक्त हो गया है. लेकिन अभी तक किसी भी मजदूर को बाहर नहीं निकाला जा सका है. हालांकि तकनीकी विशेषज्ञ कह रहे हैं कि आज (गुरुवार) को मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा. क्योंकि, रेस्क्यू ऑपरेशन में आज से एडवांस तकनीकी की अमेरिकन मशीन को लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: Koffee With Karan: लिपस्टिक विवाद पर बोलीं आलिया भट्ट, बताया रणबीर कपूर टॉक्सिक हैं या नहीं ?

बता दें कि यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डंडालगांव के बीच निर्माणाधीन सुरंग में दिवाली के दिन (रविवार) सुबह करीब साढ़ें पांच बजे भूस्खलन हो गया था. जिसमें 40 मजदूर फंस गए थे. उसके बाद मजदूरों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. लेकिन लगातार गिर रही टनल की मिट्टी की वजह से मजदूरों को अभी तक बाहर नहीं निकाला जा सका. 

रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाई गई जैक एंड पुश अर्थ ऑगर मशीन

मजदूरों को टनल से बाहर निकालने के लिए तमाम मशीनों को लगयाा गया है लेकिन अभी तक मजदूरों को बाहर नहीं निकाला जा सका. अब सिलक्यारा टनल साइट पर नई जैक एंड पुश अर्थ ऑगर मशीन को इंस्टॉल किया गया है. मशीन के इंस्टॉलेशन का काम पूरा कर लिया गया है. जल्द ही सुरंग में ड्रिलिंग शुरू की जाएगी. राहत एवं बचाव मिशन के प्रभारी कर्नल दीपक पाटिल का कहना है कि अमेरिका में बनी जैक एंड पुश अर्थ ऑगर मशीन पुरानी मशीन से काफी एडवांस है, इस मशीन से काफी स्पीड में काम होता है.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल, AQI 400 पार, 13 जगह बने हॉटस्पॉट

राहत एवं बचाव ऑपरेशन में अब मिलिट्री ऑपरेशन की टीम भी शामिल की गई है. इसके साथ ही वायुसेना, थल सेना को भी बचाव अभियान में लगाया गया है. बता दें कि मंगलवार रात रेस्क्यू आपरेशन के दौरान ऑगर मशीन में तकनीक खराबी आ गई थी. उसके बाद बुधवार को नई दिल्ली से नई मशीन मंगवाई गई. वायुसेना के दो हरक्यूलिस विमान चिन्यालीसौड़ एयरपोर्ट पर मशीन के पार्ट्स लेकर पहुंचे. उसके बाद देर रात मशीन के आखिरी व महत्वपूर्ण पार्ट को सिलक्यारा साइट पर पहुंचाया गया.

टनल में कराई जा रही वीडियो रिकॉर्डिंग

सिलक्यारा टनल में भूस्खलन के बाद अब एनएचआईडीसीएल ने वीडियो रिकॉडिंग करवाना शुरू किया है. जिसमें रेस्क्यू ऑपरेशन के साथ सुरंग में पल-पल के हालत पर नजर रखी जा सके. कंपनी से जुड़े एक कर्मी ने इस बारे में जानकारी दी. इस काम के लिए दो लोगों को लगाया गया है. टनल में एक वीडियो कैमरा चौबीसों घंटे पल-पल के हालत और रेस्क्यू ऑपरेशन पर नजर रखेगा. साथ ही फोटोग्राफी भी की जाएगी.

परिजनों से कराई गई टनल में फंसे मजदूरों से बात

इस बीच टनल में फंसे मजदूरों के परिवार के कई सदस्य भी मौके पर मौजूद है. जिनकी मजदूरों से बातचीत कराई गई है. इन्हीं में से सुरंग में फंसे एक मजदूर के पिता धर्म सिंह ने बताया कि उनका 20 साल का बेटा विजय कुमार अंदर फंसा हुआ है. उन्होंने कहा कि मैंने अपने बेटे से थोड़ी बात की और उसे हिम्मत दिलाई कि सबकुछ ठीक हो जाएगा. उन्होंने कहा कि आज शाम तक उसे बाहर लाया जाएगा, उसे भोजन और पानी भी दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा में अस्पताल पर कब्जे के बाद बोले नेतन्याहू, हमास के लिए छिपने की कोई जगह नहीं बचेगी