logo-image

Uttarkashi Tunnel Collapse: पीएम मोदी ने टनल हादसे पर सीएम धामी से की बात, बचाव अभियान जारी

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में रविवार को निर्माणाधीन सुरंग में हुए भूस्खलन के चलते सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. इस बीच पीएम मोदी ने सीएम धामी से हालात का जायदा लिया.

Updated on: 12 Nov 2023, 10:22 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने सीएम धामी से की बात
  • उत्तरकाशी टनल हादसे पर लिया अपडेट
  • सभी अफसरों की छुट्टियां रद्द

New Delhi:

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में रविवार को यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर उस वक्त भीषण हादसा हो गया, जब सिलक्यारा से डंडालगांव तक एक निर्माणाधीन सुरंग के भर-भराकर गिर गई. इस सुरंग के मलबे के चलते 36 मजदूर सुरंग में फंसे हुए हैं. जिन्हें निकालने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से घटना की जानकारी ली है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने सीएम धामी को हर संभव मदद का आश्वासन दिया.

ये भी पढ़ें: IND vs NED : आखिरी लीग भी जीतकर भारत ने रचा इतिहास, नीदरलैंड को 160 रनों से दी मात

मुख्यमंत्री धामी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा कर इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस हादसे से निपटने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. भारत सरकार द्वारा केंद्रीय एजेंसियों को राहत और बचाव कार्यों में सहयोग करने के लिए निर्देश दिए हैं. सीएम धामी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर लिखा, "लेपचा, हिमाचल प्रदेश से लौटते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन के माध्यम से आज उत्तरकाशी के सिल्क्यारा के पास टनल निर्माण के समय मलबा आने की वजह से टनल में फंसे मजदूरों की स्थिति, राहत एवं बचाव कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी ली."

उन्होंने आगे लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने के लिए संचालित बचाव कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही स्थिति से अवगत कराया. प्रधानमंत्री ने इस दुर्घटना से निपटने हेतु हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. भारत सरकार द्वारा केंद्रीय एजेंसियों को राहत और बचाव कार्यों में सहयोग करने हेतु निर्देशित कर दिया गया है."

सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

इसी के साथ सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि घटना के बाद से मैं लगातार अधिकारियों से संपर्क में हूं. हादसे की पूरी जानकारी है. एसडीआरएफ और एनडीआरएफ मौके पर मौजूद है. उन्होंने कहा कि सभी की सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.  उधर हादसे को देखते हुए जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने जिले के सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. साथ ही उन्हें तत्काल अपने-अपने कार्य स्थल पर रिपोर्ट करने और राहत एवं बचाव कार्यों के लिए चौबीस घंटे तत्पर रहने के निर्देश दिए हैं.

अभी किसी के हताहत होने की सूचना नहीं-एडीजी

एडीजी कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने कहा कि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. एसडीआरएफ और अन्य बचाव दल पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए हैं. जानकारी के मुताबिक, ये हादसा रविवार सुबह करीब पांच बजे हुए. सिलक्यारा की ओर सुरंग के द्वार से 200 मीटर की दूरी पर यह भूस्खलन हुआ है, वहीं जो मजदूर काम कर रहे थे वो द्वार के 2800 मीटर अंदर मौजूद थे. इस हादसे के बाद 35 से 40 मजदूर सुरंग के अंदर फंस गए. हादसे की सूचना मिलते ही निर्माण एजेंसी के साथ पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, आईटीबीपी, बीआरओ व आपदा प्रबंधन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और रेस्क्यू शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने शेयर की अयोध्या दीपोत्सव की तस्वीरें, बताया अद्भुत, अलौकिक और अविस्मरणीय!