logo-image

Uttarakhand News: वन विभाग के हेड ऑफ फॉरेस्ट अनूप मलिक बोले- जल्द खुलेंगे 2 नए पर्यटन जोन

उत्तराखंड के हेड ऑफ फारेस्ट फोर्स अनूप मलिक, निरीक्षण के लिए उत्तराखंड के रामनगर वन प्रभाग और तराई पश्चिमी वन विभाग पहुंचते थे, जहां उन्होंने कई तमाम अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की.

Updated on: 05 Nov 2023, 06:07 PM

नई दिल्ली:

हेड ऑफ फॉरेस्ट अनूप मलिक ने उत्तराखंड के रामनगर वन प्रभाग का निरीक्षण किया, इसके साथ ही उन्होंने तराई पश्चिमी के अंतर्गत बनने वाले 2 नए पर्यटन जोन का भी जायजा लिया. इस दौरान अनूप मलिक ने, कॉर्बेट पार्क के तमाम अधिकारियों समेज रामनगर वन प्रभाग और तराई पश्चिमी वन विभाग के अधिकारियों के साथ खास बैठक भी की. गौरतलब है कि रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत सीतावानी पर्यटन जोन के अलावा एक और जोन बनाया जा रहा है, जिसका प्रस्ताव कोटा ज़ोन के नाम से भेजा गया था.

बता दें कि उत्तराखंड के हेड ऑफ फारेस्ट फोर्स अनूप मलिक, निरीक्षण के लिए उत्तराखंड के रामनगर वन प्रभाग और तराई पश्चिमी वन विभाग पहुंचते थे, जहां उन्होंने कई तमाम अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की, इस दौरान वो कॉर्बेट पार्क के भी कई बड़े ऑफिशियल्स से मिलें. 

इसके अतिरिक्त, अनूप मलिक ने रामनगर वन प्रभाग व तराई पश्चिमी वन विभाग के अंतर्गत बनाये जा रहे दो नए पर्यटन जोनों का भी निरीक्षण किया है. बता दें कि, रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत सीतावानी पर्यटन जोन के अलावा एक और जोन बनाया जा रहा है. जिसका प्रस्ताव कोटा ज़ोन के नाम से भेजा गया था. बता दें कि इसका प्रवेश भण्डार पानी क्षेत्र से होगा.

वहीं मिली जानकारी के मुताबिक, इस जोन में 27 किलोमीटर के जंगल में पर्यटक जंगल सफारी का आनंद उठा सकते है. वहीं तराई पश्चिमी वन विभाग में फाटो ज़ोन के साथ ही 32 किलोमीटर का एक नया जोन भी बनने जा रहा है, जिसका निरीक्षण भी अनूप मालिक ने ही किया था. 

इस दौरान, हेड ऑफ फॉरेस्ट अनूप मलिक मीडिया से भी रूबरू हुए. यहां उन्होंने बताया कि, ईको टूरिज़्म के नए ज़ोन डेवलप किये जा रहे है. इसी के लिए आज वो वहां पहुंचे हैं. इसे लेकर अतिरिक्त जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि, कॉर्बेट के स्लॉट फुल होने पर जो कॉर्बेट पार्क में भ्रमण नहीं कर पाते हैं, वह उसी की तर्ज का एक्सपीरियंस रामनगर प्रभाग व तराई पश्चिमी के अंतर्गत बनने वाले इन नए जोनों में देने जा रहे है.

इसके अतिरिक्त अनूप मलिक ने, कॉर्बेट पार्क के सबसे चर्चित ढिकाला जोन के बारे में भी काफी बाते कहीं, साथ ही उसी दिश शुरू होने वाील नाइट स्टे की सुविधा को लेकर भी तैयारी पूरी होने की बात कही है. ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि ये काफी रोमांचकारी रहेगा.