logo-image

G20: रामनगर में CSAR की सफलतापूर्वक मेजबानी, चमका उत्तराखंड का नाम

First Meeting of the G20 CSAR Held at Ramnagar : दुनिया के सबसे अहम वैश्विक मंच जी-20 का अध्यक्ष भारत है. भारत इस पूरे साल जी-20 से जुड़ी बैठकों की मेजबानी कर रहा है. इसी कड़ी में जी-20 के मुख्य विज्ञान सलाहकार गोलमेज सम्मेलन की पहली बैठक उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर में संपन्न हुई. इस बैठक में मुख्यत तीन विषयों पर चर्चा की गई.

Updated on: 03 Apr 2023, 08:13 PM

highlights

  • उत्तराखंड में जी-20 से जुड़ी अहम बैठक संपन्न
  • रामनगर में मुख्य विज्ञान सलाहकार गोलमेज सम्मेलन
  • सीएम धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जताया आभार

देहरादून:

First Meeting of the G20 CSAR Held at Ramnagar : दुनिया के सबसे अहम वैश्विक मंच जी-20 का अध्यक्ष भारत है. भारत इस पूरे साल जी-20 से जुड़ी बैठकों की मेजबानी कर रहा है. इसी कड़ी में जी-20 के मुख्य विज्ञान सलाहकार गोलमेज सम्मेलन की पहली बैठक उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर में संपन्न हुई. इस बैठक में मुख्यत तीन विषयों पर चर्चा की गई. पहला, बेहतर रोग नियंत्रण और महामारी की रोकथाम की तैयारी के लिए वन हेल्थ. दूसरा, वैज्ञानिक ज्ञान तक आम जन की पहुंच के लिए वैश्विक प्रयासों में समन्वय. तीसरा, विज्ञान और टेक्नोलॉजी में विविधता, समानता और समावेश। इस बात पर सहमति बनी कि वैज्ञानिक सलाहकार अंतरराष्ट्रीय संवाद में सहयोग करें ताकि साइंस और टेक्नोलॉजी का लाभ सभी को मिल सके.

पारंपरिक तरीके से विदेशी मेहमानों का स्वागत, CM धामी रहे मौजूद

जी 20 मुख्य विज्ञान सलाहकार गोलमेज सम्मेलन की पहली बैठक 28 से 30 मार्च तक कॉर्बेट सिटी रामनगर में आयोजित की गई. इसके लिए उत्तराखंड की धामी सरकार ने बड़ी तैयारी की थी. बैठक में प्रतिभाग करने तमाम देशों से आए प्रतिनिधियों का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया. धामी सरकार ने सम्मेलन को उत्तराखंड के लोक संस्कृति, स्थानीय व्यंजन, लोक कला, जैव विविधता का शोकेस करने के महत्वपूर्ण अवसर के रूप में लिया. विदेशी डेलीगेट भी इससे अभिभूत नजर आए. खुद सीएम भी प्रतिभाग कर रहे डेलीगेट का स्वागत करने पहुंचे. सीएम धामी ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी पर्वत श्रृंखला हिमालय की गोद में बसा उत्तराखंड, "देवभूमि" के रूप में विख्यात है.  यह प्रदेश सनातन धर्म और संस्कृति का प्राचीनतम केंद्र भी है. 

ये भी पढ़ें : Most Powerfull Indians : TOP 100 में उत्तराखंड के सीएम धामी भी शामिल

जी 20 की बैठकों के आयोजन का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया

उत्तराखंड को G-20 की तीन बैठकों का आयोजन करने का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस महत्त्वपूर्ण दायित्व को निभाते हुए हम स्वयं को गौरवांवित अनुभव कर रहे हैं, यह सभी उत्तराखंडवासियों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. हमारा लक्ष्य उत्तराखंड को विज्ञान, तकनीक और इनोवेशन के क्षेत्र में अंतराष्ट्रीय स्तर का प्रदेश बनाना है जिससे सामान्य लोगों का जीवन और अधिक सहज, सरल और समृद्ध हो सके. बता दें कि उत्तराखंड को जी 20 की दो अन्य मत्वपूर्ण बैठकों के आयोजन का दायित्व भी दिया गया है. 25 से 27 मई तक एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की मीटिंग नरेंद्र नगर में होगी, जबकि 26 से 28 जून तक इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक नरेंद्र नगर में होगी. उत्तराखंड सरकार इनकी तैयारी भी बड़े स्तर पर कर रही है.