logo-image

HIV Cases in Jail: हल्द्वानी जेल में 45 कैदियों को एड्स, एक महिला भी शामिल

45 prisoners were found HIV positive in jail in Haldwani : उत्तराखंड की हल्द्वानी जेल से चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. इस जेल में एक साथ 45 कैदी एचआईवी संक्रमित मिले हैं. यही नहीं, एचआईवी संक्रमित कैदियों में एक महिला कैदी भी शामिल है. इन आंकड़ों के सामने आने के बाद अधिकारियों के होश उड़ गए हैं. हालांकि कैदियों के...

Updated on: 09 Apr 2023, 11:35 PM

highlights

  • उत्तराखंड की उप-जेल में 45 कैदी एचआईवी पॉजिटिव
  • संक्रमित कैदियों में एक महिला कैदी भी शामिल
  • नैनीताल जिले के अंदर है हल्द्वानी की उप जेल

हल्द्वानी:

45 prisoners were found HIV positive in jail in Haldwani : उत्तराखंड की हल्द्वानी जेल से चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. इस जेल में एक साथ 45 कैदी एचआईवी संक्रमित मिले हैं. यही नहीं, एचआईवी संक्रमित कैदियों में एक महिला कैदी भी शामिल है. इन आंकड़ों के सामने आने के बाद अधिकारियों के होश उड़ गए हैं. हालांकि कैदियों के मिलने का सिलसिला लंबे समय से जारी था, जिसके बाद अब हल्द्वानी जेल में ही इन कैदियों के इलाज की व्यवस्था कर दी गई है और एआरटी सेंटर खोल दिया गया है, जहां एचआईवी संक्रमित कैदियों का इलाज किया जा रहा है.

सुशीला तिवारी अस्पताल ने खोला जेल में सेंटर

हल्द्वानी जेल में एआरटी सेंटर के इन्चार्ज डॉ परमजीत सिंह ( Dr. Paramjit Singh, ART Center Incharge, Sushila Tiwari Hospital ) ने बताया कि इस जेल में एचआईवी संक्रमित कैदियों के इलाज की व्यवस्था की गई है. खास इन्हीं कैदियों के लिए सुशीला तिवारी अस्पताल की तरफ से एआरटी सेंटर शुरू कराया गया है. डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि हल्द्वानी जेल में 44 पुरुष कैदियों में एचआईवी मिला है, जिनका इलाज चल रहा है. वहीं, एक महिला कैदी भी एचआईवी संक्रमित है. 

ये भी पढ़ें : Nuclear Energy पर भारत का जोर, 9 प्रतिशत बिजली उत्पादन का लक्ष्य

जेल में नाको की गाइडलाइन्स के मुताबिक किया जा रहा इलाज

डॉ परमजीत सिंह ने कहा कि जेल में एचआईवी संक्रमित कैदियों के लिए एआरटी ( Anti-Retroviral Therapy) सेंटर शुरू किया गया है. यहां पर संक्रमित कैदियों का इलाज किया जा रहा है. पूरी टीम उनपर नजर रख रही है. यही नहीं, संक्रमित कैदियों को नाको की गाइडलाइन्स के तहत फ्रीम इलाज भी दिया जा रहा है. इसके अलावा जरूरी दवाइयों का भी वितरण किया जा रहा है.