logo-image

स्कूल जाते ये बच्चे हैं असली खतरों के खिलाड़ी, Video हुआ वायरल

आपने बहुत से लोगों की कहानी सुनी होगी. बहुत से लोग बड़े-बड़े पदों पर पहुंचकर अपनी सक्सेज स्टोरी सुनाते हुए बताते हैं कि वह नदी तैर कर पढ़ने के लिए जाते थे. आपको कई बार यह झूठ या मजाक लग सकता है.

Updated on: 10 Aug 2019, 05:39 PM

चमोली:

आपने बहुत से लोगों की कहानी सुनी होगी. बहुत से लोग बड़े-बड़े पदों पर पहुंचकर अपनी सक्सेज स्टोरी सुनाते हुए बताते हैं कि वह नदी तैर कर पढ़ने के लिए जाते थे. आपको कई बार यह झूठ या मजाक लग सकता है. लेकिन पढ़ाई के लिए आज भी बच्चों को बहुत सी दिक्कतें झेल के आगे बढ़ना पड़ता है.

यह भी पढ़ें- आजम खान की मुश्किलें फिर बढ़ीं, इस बार हो सकती है गिरफ्तारी

ऐसा ही एक वीडियो उत्तराखंड के चमोली जिले से आया है. जहां बच्चे दुर्गम रास्तों से होकर पढ़ने के लिए जा रहे हैं. शुक्रवार को हुई भारी बारिश से चमोली जनपद के कई पैदल रास्ते टूट गए. पैदल रास्तों के टूट जाने के कारण छोटे-छोटे बच्चों को स्कूल जाने में दिक्कते हो रही है.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में अब रोबोट देंगे दवाई, पायलट प्रोजेक्ट के लिए इन 10 जिलों का हुआ चयन 

विकासखंड घाट स्थित कुमजुक गांव से आए इस वीडियो में सबकुछ है. इस वीडियो में खतरा है, दर्द है, प्रेम है, मासूमियत है और एक खास संदेश है. वीडियो में दिख रहा है कि बारिश के कारण एक कच्चा रास्ता ढह गया है. थोड़े से बचे रास्ते पर खतरा मोल लेकर बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- CM योगी आज जाएंगे रूस दौरे पर, साथ होंगे 5 प्रदेशों के मुख्यमंत्री, इस डील पर होगा हस्ताक्षर 

4 बच्चे हैं जो अपने कंधे पर झोला लेकर स्कूल की ओर बढ़ रहे हैं. एक दो बच्चों को रास्ता पार करने में आसानी हो रही है. तो वहीं एक बच्चा रास्ता पार नहीं कर पाता जिसके कारण वह वहीं पर रोने लगता है. जिसके बाद उसका भाई वापस लौटता है और उसे स्कूल ले जाता है.

यह भी पढ़ें- जेल में बंदी से महिला सिपाही को हुआ प्यार, आजाद होने पर की शादी, जानिए चोर-पुलिस की अनोखी कहानी

ये सभी बच्चे 5-8 साल के बीच ही होंगे. लेकिन पढ़ाई के प्रति उनकी ललक हमें प्रेरणा देती है. मुश्किल भरे रास्तों को पार कर रहे यह बच्चे प्रेरणा दे रहे हैं कि अगर किसी काम को करने के लिए ठान लिया जाए तो कोई भी उसे होने से नहीं रोक सकता.