logo-image

जेवर हवाईअड्डे का निर्माण करेगा ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल, योगी कैबिनेट ने लगाई मुहर

उत्तर प्रदेश मंत्रिमण्डल (Uttar Pradesh Cabinet Meeting) ने जेवर हवाईअड्डे (Jewar Airport) के निर्माण का जिम्मा ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल (Zurich Airport International) को सौंपने के निर्णय पर सोमवार को मुहर लगा दी.

Updated on: 09 Dec 2019, 01:45 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश मंत्रिमण्डल (Uttar Pradesh Cabinet Meeting) ने जेवर हवाईअड्डे (Jewar Airport) के निर्माण का जिम्मा ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल (Zurich Airport International) को सौंपने के निर्णय पर सोमवार को मुहर लगा दी. प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह (Siddharth Nath Singh) ने मंत्रिमण्डल की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे के निर्माण की निविदा में सबसे उपयुक्त पेशकश रखने वाली कम्पनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को चुना गया था.

यह भी पढ़ें- योगी सरकार लखनऊ में बंद कराएगी दो हजार मीट की दुकानें, ये है कारण

कैबिनेट ने सोमवार को इस पर मुहर लगा दी है. उन्होंने बताया कि हवाईअड्डा निर्माण के लिये चार निविदाएं आयी थीं. उसके भारांक औसत (वेटेड एवरेज) के आधार पर ज्यूरिख हवाईअड्डा इंटरनेशनल को चुना गया है. वह सरकार को प्रति यात्री सबसे ज्यादा 406 रुपये देगा, जो सबसे ज्यादा है. सिंह ने बताया कि अनुमान है कि जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अगले साल फरवरी तक शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- Yogi Cabinet Meeting Today : 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट खोलने समेत इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

उन्होंने कहा कि यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसमें ‘टेंडर स्पेसिफिकेशन फ्रीबिड’ के दौरान संशोधन के बाद तकनीकी दक्षता या वित्तीय निविदा प्रक्रिया में एक भी संशोधन की जरूरत नहीं पड़ी. नीति आयोग समेत हर जगह इसकी प्रशंसा हो रही है कि उत्तर प्रदेश में ने जो आदर्श बनाये हैं, उन्हें निविदा की बुकरूल के तौर पर सहेजा जाए.