logo-image

UP: योगी सरकार ने लागू की OTS योजना, सरचार्ज माफी के साथ किस्तों में चुका सकेंगे बिजली बिल

OTS Scheme: यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने ओटीएस योजना की शुरूआत की है. 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक चलने वाली इस योजना के तहत बिजली उपभोक्ता अपने बकाए बिजली के बिल को किस्तों में जमा कर सकेंगे.

Updated on: 08 Nov 2023, 03:05 PM

highlights

  • यूपी में लागू हुई OTS स्कीम
  • किस्सों में जमा कर सकेंगे बिजली का बकाया बिल
  • 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक लागू रहेगी योजना

New Delhi:

OTS Scheme: यूपी की योगी सरकार ने बिजली उपभोक्‍ता को बकाया भुगतान के लिए आज से एकमुश्‍त समाधान योजना यानी OTS शुरुआत कर दी है. इस योजना के तहत उपभोक्ता अपना बिजली का बकाया बिल सरचार्ज माफी के साथ किस्तों में चुका सकेंगे. यह योजना 8 नवंबर से लेकर 31 दिसम्‍बर 2023 तक लागू की गई है. जिसमें उपभोक्ता तीन खंडों के तहत अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकेंगे. ओटीएस योजना का पहला चरण आठ से 30 नवम्‍बर तक चलेगा. जबकि दूसरा चरण एक दिसम्‍बर से 15 दिसम्‍बर के बीच तक लागू रहेगा, वहीं तीसरा चरण 16 दिसम्‍बर से 31 दिसम्‍बर तक चलेगा. इस योजना के तहत 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले उपभोक्‍ताओं को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Scrap Policy: अब इन पुराने वाहनों के खिलाफ एक्शन में सरकार, सीधे कबाड़ में होंगे तब्दील

पहले-दूसरे चरण में इन उपभोक्ताओं का होगा समाधान

इस योजना के तहत पहले और दूसरे चरण में एक किलोवॉट तक भार वाले उपभोक्‍ताओं का समाधान किया जाएगा. जिसमें उनको पूरा भुगतान करने पर 100 फीसदी सरचार्ज माफ करने का लाभ मिलेगा. जबकि तीसरे चरण में 80 फीसदी सरचार्ज पर छूट मिलेगी. वहीं पहले और दूसरे चरण में 13 किस्‍तों में भुगतान करने पर सरचार्ज में 90 फीसदी और और तीसरे चरण में भुगतान करने पर 70  प्रतिशत छूट मिलेगी. वहीं एक किलोवॉट से अधिक भार वाले उपभोक्‍ताओं को भुगतान करने के लिए दो विकल्‍प मिलेंगे. ऐसे उपभोक्ताओं को 30 नवम्‍बर तक पूरा भुगतान करने पर सरचार्ज में 90 फीसदी की छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें: ENG vs NED Live Score : इंग्लैड ने जीता टॉस, नीदरलैंड पहले करेगी गेंदबाजी, देखें दोनों की प्लेइंग11

जबकि तीन किस्‍तों में भुगतान करने पर 80 प्रतिशत और छह किस्‍तों में भुगतान पर 70 फीसदी छूट मिलेगी. वहीं एक से 15 दिसम्‍बर तक पूरा भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को सरचार्ज में 80 फीसदी की छूट मिलेगी. वहीं तीन किस्‍तों में भुगतान पर 70 प्रतिशत और 6 किस्‍तों में भुगतान पर 60 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा. वहीं अगर कोई उपभोक्ता 16 दिसम्‍बर के बाद पूरा भुगतान करता है तो उसे सरचार्ज में 70 फीसदी छूट का लाभ मिलेगा. जबकी तीन किस्‍तों में भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को 60 फीसदी और छह किस्‍तों में भुगतान करने पर सरचार्ज में 50 प्रतिशत छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में नहीं चलेंगी ये OLA.. Uber कैब, प्रदूषण रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम

बता दें कि यूपी में बिजला का बकाया बिल भुगतान के लिए सरकार ने एकमुश्त समाधान योजना को आज (बुधवार) से शुरू कर दिया. इस योजना को सफल बनाने के लिए मंगलवार को राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई. जिसमें पावर कारपोरेशन अध्यक्ष डा. आशीष गोयल एवं प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने विस्तृत दिशा निर्देश दिए. इस बैठक में अध्यक्ष ने कहा कि योजना का लाभ हर बकायेदार उपभोक्ता को प्राप्त हो, इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार कराने और इसे प्रभावी ढंग से लागू के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- 18 नवंबर तक स्कूल रहेंगे बंद

बिजली चोरी के आरोप में पकड़े उपभोक्ताओं को भी मौका

मंगलवार को लखनऊ के गोमती नगर विस्तार में स्थित स्थानीय निकाय निदेशालय में बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें आशीष गोयल ने कहा कि पहली बार विद्युत चोरी के आरोपित उपभोक्ताओं को भी मौका दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसे उपभोक्ता अपने राजस्व निर्धारण की 10 फीसदी राशि जमा कर पंजीकरण कर इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. उन्होंने कहा कि प्रत्येक बकायेदार उपभोक्ता से संपर्क कर योजना का लाभ दिया जाएगा.