logo-image

आगरा को बारिश का इंतजार, यमुना का बहाव हुआ कम

आगरा क्षेत्र में लोगों को बारिश का इंतजार है. हालांकि, मौसम कार्यालय और स्काईमेट सेवा ने आगरा क्षेत्र में 24 से 26 जुलाई तक ठीक-ठाक बारिश होने का अनुमान लगाया था, लेकिन यहां लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पाई है.

Updated on: 26 Jul 2019, 02:34 PM

आगरा:

आगरा क्षेत्र में लोगों को बारिश का इंतजार है. हालांकि, मौसम कार्यालय और स्काईमेट सेवा ने आगरा क्षेत्र में 24 से 26 जुलाई तक ठीक-ठाक बारिश होने का अनुमान लगाया था, लेकिन यहां लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पाई है. जुलाई की शुरुआत में कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिली, लेकिन आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी और हाथरस सहित पूरे ब्रज मंडल में बारिश का सिलसिला असमान और कम रहा.

यह भी पढ़ें- अलीगढ़ में सड़कों पर नहीं पढ़ सकेंगे नमाज, जुमे के दिन ही लगी रोक

पर्यावरणविद श्रवण कुमार सिंह ने कहा, "पहले मौनसून में दस दिनों की देरी देखने को मिली. जैसी ही जुलाई की शुरुआत में बारिश देखने को मिली, यह अलग-अलग खंड़ों में हुई. कई बार ऐसा देखने को मिला जब एक ही शहर के एक स्थान में बारिश हो रही थी और दूसरा बिल्कुल सूखा था."

यह भी पढ़ें- कारगिल के इन 'परमवीरों' का साहस जानकर आपका सीना चौड़ा हो जाएगा

उन्होंने कहा, "आकाश में बादलों की मौजूदगी को लेकर कोई संदेह नहीं है, लेकिन वर्षा होने के लिए जमीन का तापमान महत्वपूर्ण न्यूनतम स्तर तक गिरना चाहिए और यह नहीं हो रहा है. ऑटोमोबाइल्स, हरियाली में कमी और चारों ओर सीमेंट से बनी संरचनाओं के चलते तापमान में गिरावट नहीं हो पा रही है. इस कारण बारिश नहीं हो सकी है."

यह भी पढ़ें- लोन दिलाने के नाम पर सैकड़ों लोगों से की गई करोड़ों रुपये की ठगी, 17 युवतियों समेत 33 आरोपी गिरफ्तार 

बरौली अहीर ब्लॉक के एक किसान रवि सिंह ने कहा, "कुछ वर्षा ने शुरुआत में खरीफ के मौसम के लिए बुवाई में मदद की, लेकिन तालाब अभी भी सूखे हैं, छोटी नदियों में पानी नहीं है. हमारी एक मात्र उम्मीद भगवान पर है कि जल्द ही आगरा में बारिश होगी."