logo-image

UP: यूपी के इस शहर में क्यूआर कोड से होगा कूड़ा कलेक्शन, जानिए सरकार का प्लान 

Garbage Collection in Varanasi: शहरों में साफ-सफाई और कूड़े का उचित प्रबंध करने के लिए यूपी सरकार ने क्यूआर कोड के जरिए कूड़ा उठाने की योजना बनाई है. जिसके तहत सफाई कर्मचारी क्यूआर कोड़ के जरिए घरों से कूड़ा उठाएंगे. जिसकी शुरूआत वाराणसी से की गई है.

Updated on: 21 Oct 2023, 10:54 AM

highlights

  • स्मार्ट होगा पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी
  • अब क्यूआर कोड के जरिए उठाया जाएगा कूड़ा
  • हर घर पर लगाया जाएगा क्यूआर कोड

New Delhi:

Garbage Collection in Varanasi: शहरों से कूड़ा कलेक्शन के लिए यूपी सरकार अब क्यूआर कोड के जरिए इसकी निगरानी करने जा रही है. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सरकार इसे लागू करने जा रही है. इसके लिए वाराणसी नगर निगम ने प्लान तैयार किया है. जिसके तहत वाराणसी में क्यूआर कोड के जरिए नगर निगम क्षेत्र में घर-घर से कूड़ा कलेक्शन की निगरानी की जाएगी. जिसके लिए वाराणसी के सभी घरों पर नगर निगम क्यूआर कोड लगवाएगा. जिसकी शुरूआत कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का ग्वालियर दौरा आज, सिंधिया स्कूल के स्थापना दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल, ये है पूरा शेड्यूल

वाराणसी के नगर स्वास्थ्य अधिकारी एन पी सिंह के मुताबिक, इसी क्यू आर कोड के जरिए डोर टू डोर कूड़ा उठाने के दौरान सफाईकर्मी इसे स्कैन करेंगे. स्कैन के बाद इसकी जानकारी सीधे वाराणसी के कमांड सेंटर में पहुंचेगी. जिससे इस बात की पुष्टि की जा सकेगी कि कर्मचारियों ने कितने घरों से कूड़ा उठाया. इसी के आधार पर सरकार कंपनियों को पेमेंट भी करेगी. जिससे शहर में साफ-सफाई को बढ़ाया जा सकेगा.
कूड़ा न उठाने पर मिलेगा मैसेज

यही नहीं क्यूआर कोड लगाने से हर घर के कूड़ा कलेक्शन के बारे में जानकारी रखी जा सकेगी. साथ ही हर दिन इसका डेटा भी इक्कठा होगा. जिससे ये पता चल सकेगा कि किन घरों से कूड़ा नहीं उठाया जा रहा. जिसके बारे में मकान मालिक को मैसेज के जरिए जानकारी दे दी जाएगी. यही नहीं कमांड सेंटर को भी इस बारे में जानकारी मिल जाएगी कि कितने और कौनसे घर से कूड़ा नहीं उठाया गया है. बता दें कि वाराणसी में करीब 2.5 लाख घरों पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे. जिससे कूड़े उठाने के बारे में सटीक जानकारी हासिल की जा सकेगी और नगर को साफ रहने में भी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Gaganyaan Mission: भारत ने रचा इतिहास, गगनयान की पहली टेस्ट फ्लाइट ने पाई सफलता

गुरुधाम कॉलोनी से हुई शुरुआत

पायलट प्रोजेक्ट के तहत वाराणसी के दुर्गाकुंड वार्ड के गुरुधाम कॉलोनी से इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. शहर की महापौर अशोक तिवारी के मुताबिक, पहले चरण में 6000 घरों पर इस क्यू आर कोड को लगाकर ट्रायल किया जा रहा है. उसके बाद नगर निगम क्षेत्र के सभी घरों पर इस तरह के क्यूआर कोड लगाएगा और उसके बाद इन्हीं से कूड़ा कलेक्शन होगा.