logo-image

UP: 3 करोड़ से ज्यादा पुराने वाहनों में लगेंगे नए नंबर प्लेट

नए वाहनों के बाद अब परिवहन विभाग उत्तर प्रदेश के सवा तीन करोड़ से ज्यादा पुरानी गाड़ियों में भी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगाई जाएगी.

Updated on: 24 Nov 2019, 11:48 AM

लखनऊ:

नए वाहनों के बाद अब परिवहन विभाग उत्तर प्रदेश के सवा तीन करोड़ से ज्यादा पुरानी गाड़ियों में भी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगाई जाएगी. पुराने वाहनों में भी नंबर प्लेट डीलर द्वारा ही लगाए जाएंगे. परिवहन विभाग ने इसके लिए कमेटी भी गठित की है. जो नंबर प्लेल से जुड़े दिशा-निर्देश तय करते हुए 15 दिन में रिपोर्ट जमा करेगी. नई गाइडलाइन आते ही अगले महीने से HSRP लगने शुरु हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें- BSP सुप्रीमो मायावती ने पूर्व मंत्री रामप्रसाद चौधरी समेत 4 पूर्व MLA को पार्टी से निकाला

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के निर्देश पर 1 अप्रैल 2019 से नए वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाए जाने का प्रावधान किया गया था. इसके बाद जो भी गाड़ियां बाजार में आ रही हैं उनमें डीलर HSRP नंबर लगाकर ही एजेंसी से भेज रहे हैं.

यह भी पढ़ें- आईएफएफआई में दिखाई गई चंदा कोचर की बायोपिक

जानकारी के मुताबिक राजधानी लखनऊ में 23,40,901, लखनऊ संभाग में 46,44,849 वाहनों पर HSRP लगेंगे. वहीं प्रदेश में 3,27,12,000 वाहनों पर नंबर लगेंगे. वाहनों पर HSRP कैसे लगेंगे, आवेदन कैसे होगा, इसकी फीस क्या होगी, डीलर कैसे लगाएगा?

यह भी पढ़ें- दिल्ली में 'चेहरे' की शूटिंग के लिए इमरान को चाहिए 'गैस मास्क'

इन सभी बिंदुओं पर अफसरों ने काम शुरू कर दिया है. अधिकारियों के मुताबिक, 15 दिन में गाइडलाइन तैयार कर परिवहन आयुक्त को भेज दी जाएगी. परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने बताया कि करीब 3 करोड़ से ज्यादा पुराने वाहनों में HSRP लगाए जाएंगे. इसका काम अंतिम चरणों में है.