logo-image

यूपी सरकार ने किसानों के लिए खोल दी तिजोरी, मुफ्त बिजली और फसलों के नुकसान पर मिलेगा मुआवजा

सीएम ने अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों के लिए नौ जिलों के किसानों को मुआवजे के तौर पर 23 करोड़ रुपये की राशि देने का फैसला किया है.

Updated on: 05 Mar 2024, 02:49 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. इस फैसले से किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है. आपको बता दें कि यूपी में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ है, जिसे लेकर सीएम योगी काफी एक्टिव दिखे. सीएम ने अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों के लिए नौ जिलों के किसानों को मुआवजे के तौर पर 23 करोड़ रुपये की राशि देने का फैसला किया है. यह राशि मुआवजा वितरण के लिए अग्रिम के रूप में स्वीकृत की गयी है.

किसानों से किये गये वादे पूरे

आज हुई बैठक में यह अहम फैसला लिया गया है. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को बड़ी राहत मिली है. इस बैठक के दौरान किसानों के ट्यूबवेलों के लिए मुफ्त बिजली और फसलों के नुकसान पर मुआवजा जैसे प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है. इसके अलावा किसानों को मुफ्त बिजली देने को लेकर भी आदेश जारी किया गया है. योगी सरकार किसानों के हित में किये गये वादों को लगातार पूरा कर रही है. वर्ष 2022 के संकल्प पत्र का एक और वादा पूरा किया गया है.

ये भी पढ़ें- पेपर लीक मामले में योगी सरकार का बड़ा एक्शन, भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को हटाया

इन जिलों को मिलेगा मुआवजा

आपको बता दें कि यूपी के बांदा, चित्रकूट, जालौन, झांसी, महोबा, सहारनपुर, बस्ती और शामली जिलें हैं. कुल 9 जिले हैं जिनके लिए सरकार ने 23 करोड़ रुपये की अग्रिम मंजूरी दी है. आदेश के मुताबिक बांदा के लिए 2 करोड़ रुपये, चित्रकूट के लिए 1 करोड़ रुपये, जालौन के लिए 4 करोड़ रुपये, ललितपुर के लिए 3 करोड़ रुपये, महोबा के लिए 3 करोड़ रुपये, शामली के लिए 2 करोड़ रुपये, सहारनपुर के लिए 3 करोड़ रुपये और 3 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. साथ ही झांसी के लिए करोड़ 2 करोड़ रुपए दिए गए हैं.