logo-image

UPTET Result 2019: यूपीटेट का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

प्राथमिक स्तर का रिजल्ट 29.74% रहा और उच्च प्राथमिक स्तर का रिजल्ट 11.46 फीसदी रहा.

Updated on: 06 Feb 2020, 09:58 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा 2019 का रिजल्ट घोषित हो गया है प्राथमिक स्तर की परीक्षा में दो लाख 94 हजार 635 अभ्यर्थियों ने परीक्षा को सफलता मिली जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 60 हजार 68 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है. प्राथमिक स्तर का रिजल्ट 29.74% रहा और उच्च प्राथमिक स्तर का रिजल्ट 11.46 फीसदी रहा. प्राथमिक स्तर की परीक्षा 8 जनवरी को 1986 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी. जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा 1063 परीक्षा केंद्रों पर  हुई थी.  परीक्षा नियामक प्राधिकारी की वेबसाइट पर कल से अभ्यर्थियों का रिजल्ट देख सकते हैं. आपको बता दें कि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने रिजल्ट घोषित किया.

आपको बता दें कि अभ्यर्थी इस रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. इसके अलावा हम आपको ये भी बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी साल 2018 को हुआ था, जिसके बाद 14 जनवरी को प्रोविजनल आंसर-की भी जारी की गई थी जिसके बाद अब इस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस रिजल्ट को देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें-CBSE Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट में अब नहीं लिखा होगा 'Fail', जानें क्या है वजह

ऐसे देखें UPTET 2019 का रिजल्ट
अभ्यर्थी को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा.
जहां जाने के बाद आपको यूपी टेट 2019 पर क्लिक करना होगा.
अगले पेज पर आपको रिजल्ट सेक्शन मिलेगा यहां क्लिक करें
इसके बाद आपको अपनी डीटेल्स डालनी होंगी फिर आईडी और पासवर्ड डालकर क्लिक करना होगा.
यहां क्लिक करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा.
इसकी एक प्रिंट कॉपी अपने पास सुरक्षित रख लें.

यह भी पढ़ें-यूपी बोर्ड ने लखनऊ में चिन्हित किए ये Exam Centers, रखी जाएगी कड़ी निगरानी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है. इस परीक्षा का आयोजन प्रदेश में योग्य शिक्षकों की भर्ती करने के लिए किया जाता है. साल 2019 में करीब 16 लाख अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था.