logo-image

25 हजार होमगार्ड्स को नौकरी से निकालेगी UP सरकार! जान लीजिए इसके पीछे की वजह

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होमगार्ड्स (Home Guards) को जल्द ही बड़ा झटका लग सकता है.

Updated on: 10 Sep 2019, 07:46 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होमगार्ड्स (Home Guards) को जल्द ही बड़ा झटका लग सकता है. आर्थिक बोझ कम करने के लिए सूबे की योगी सरकार (Yogi Government) 25 हजार होमगार्ड्स को निकालने की तैयारी कर रही है. अभी छंटनी के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. अगर इस प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई तो यह होमगार्ड्स के जवानों के लिए तगड़ा झटका साबित होगी.

यह भी पढ़ेंः बीएसपी अध्‍यक्ष मायावती ने की थी उत्‍तर प्रदेश को 4 हिस्‍सों में बांटने की पहल

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश सरकार होमगार्ड्स के जवानों पुलिस के सिपाही के बराबर बढ़ा हुआ वेतन और भत्ता देने की तैयार में है. 30 जुलाई को कोर्ट ने आदेश दिया था कि होमगार्ड्स को भी पुलिसकर्मियों की तरह वेतन और भत्ता दिया जाए. इस फैसले के बाद 28 अगस्त को राज्य के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोर्ट के आदेश को लागू करने पर सहमती बनी थी. बैठक में वेतन और एरियर का भुगतान गृह विभाग के बजट से करने का भी फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ेंः अखिलेश यादव का रामपुर दौरा रद्द, जिला प्रशासन ने नहीं दी आने की अनुमति

पूरे उत्तर प्रदेश में फिलहाल 92 हजार होमगार्ड्स हैं, जिनमें से करीब 87 हजार जवान ड्यूटी कर रहे हैं. होमगार्ड्स को अभी दैनिक भत्ता 500 मिलता है. कोर्ट के आदेश के बाद अब 672 रुपये दैनिक भत्ता मिलेगा. इससे 87 हजार होमगार्ड्स के लिए सरकार को 1,49,64000 हजार रुपये प्रतिदिन अतिरिक्त खर्च का बोझ उठाना पड़ेगा. इसके अलावा सरकार होमगार्ड्स को दिसम्बर 2016 की तारीख से एरियर भी देगी. ऐसे में बढ़ने वाले वित्तीय बोझ को कम करने के लिए 25 हजार होमगार्ड्स की सेवाएं समाप्त की जा सकती हैं.