logo-image

UP Budget 2024: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट आज, इन सेक्टर्स पर रहेगा फोकस

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट आज पेश करेगी. इस बजट में सरकार धार्मिक पर्यटन से लेकर एआई तक पर फोकस कर सकती है.

Updated on: 05 Feb 2024, 07:54 AM

highlights

  • आज विधानसभा में पेश होगा यूपी का बजट
  • धार्मिक पर्यटन और एआई पर रहेगा फोकस
  • 7.5 लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है बजट

नई दिल्ली:

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का आम बजट आज विधानसभा में पेश किया जाएगा. राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना विधानसभा में सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगे. इससे पहले उन्होंने रविवार को अपने कार्यालय कक्ष में बजट पर हस्ताक्षर कर इसे अंतिम रूप दे दिया. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार  उत्तर प्रदेश का बजट 7.5 लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है. इस साल के बजट में योगी सरकार का फोकस  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), सौर ऊर्जा, धार्मिक पर्यटन, कृषि, उद्योग और एमएसएमई पर रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 5 February 2024: क्या है 5 फरवरी 2024 का पंचांग, जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहु काल का समय

सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा बजट

उत्तर प्रदेश विधानसभा में सुबह 11 बजे वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना बजट पेश करेंगे. इस बजट में सरकार कई नई योजनाओं की घोषणाएं कर सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार इस बजट में प्रदेश की जनता को कई तोहफे देने की कोशिश करेगी. बजट के बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी.

वहीं 6 और 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी. आठ फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय-व्ययक पर साधारण चर्चा होगी. जबकि 10 और 12 फरवरी को आय-व्ययक पर चर्चा के साथ अनुदान की मांगों पर विचार किया जाएगा. वहीं बजट प्रस्ताव पर मतदान होगा. जबकि 12 फरवरी को दोपहर 3 बजे उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2024 को सदन में पुनःस्थापन कर उसे पारित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Aaj ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर में सुबह से हल्की बारिश जारी, इन राज्यों में हो सकती है बूंदाबांदी

'भारत को विकसित बनाने के संकल्प पर आधारित होगा बजट'

बजट पेश करने से पहले यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, यह सर्व समावेशी, सर्व स्पर्शी बजट प्रधानमंत्री मोदी के 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प पर आधारित है.उन्होंने कहा कि ये बजट प्रदेश को 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का मजबूत आधार स्तंभ बनेगा. इससे प्रदेश के समग्र विकास के साथ ही आधारभूत ढांचे के पुननिर्माण होगा. इस बजट में गरीबों, वंचितों, युवाओं, महिलाओं और किसानों को सम्मानजनक जीवन जीने के साथ उन्हें विकास की मुख्यधारा में लाने की कोशिश होगी. उन्होंने कहा कि सीएम योगी के वित्तीय अनुशासन और मार्गदर्शन में देश की अर्थव्यवस्था निरंतर सुदृढ़ हो रही है.

ये भी पढ़ें: Jharkhand Floor Test: चंपई सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, शक्ति परीक्षण में शामिल होंगे JMM और सहयोगी दलों के विधायक

सुरेख खन्ना ने कहा कि यह बजट सभी आधुनिक मापदंडों पर चलने का एक दस्तावेज है. सूबे के इस बजट में ऐसी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं, जिससे सभी नागरिक प्रदेश के विकास में अपना पूर्ण योगदान दे सकेंगे. सुरेश खन्ना ने कहा कि 1 फरवरी को संसद में प्रस्तुत अंतरिम बजट 2024-25 में यूपी को केंद्रीय करों में राज्यांश के हिस्से के रूप में 2,18,816 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में गरीब, महिला, युवा और किसान का विशेष ध्यान रखा गया है. उस बजट में अवस्थापना विकास पर अधिक जोर दिया गया है, जिसका सबसे ज्यादा लाभ उत्तर प्रदेश को मिलेगा.