logo-image

उन्नाव केस LIVE : एयरलिफ्ट करके पीड़िता को इलाज के लिए ले जाया जा रहा दिल्ली

गुरुवार को उन्नाव के बिहार थाना क्षेत्र में एक रेप पीड़िता को जमानत पर छूटे आरोपियों ने जला दिया. कुछ दिन पहले ही एक युवती ने शादी का झांसा देकर रेप का आरोप इन पर लगाया था. इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था.

Updated on: 05 Dec 2019, 06:04 PM

लखनऊ:

गुरुवार को उन्नाव के बिहार थाना क्षेत्र में एक रेप पीड़िता को जमानत पर छूटे आरोपियों ने जला दिया. कुछ दिन पहले ही एक युवती ने शादी का झांसा देकर रेप का आरोप इन पर लगाया था. इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था. जानकारी के मुताबिक इसी मामले की पैरवी के लिए युवती रायबरेली जा रही थी. सुबह चार बजे के करीब पीड़िता के घर से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर गांव के बाहर खेत में दोनों आरोपी और उसके तीन साथियों ने उसके ऊपर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी. इस मामले पर सीएम ऑफिस से लेकर जिला प्रशासन तक सख्त है. आइए जानते हैं कि इस मामले में अब तक क्या क्या हुआ.

लाइव अपडेट

  • लखनऊ से पीड़िता को लेकर पुलिस निकली है. ग्रीन कॉरिडोर बना कर उसे एयरपोर्ट ले जाया जा रहा है. ताकि उसे जल्दी से दिल्ली पहुंचाया जा सके.
  • आरोपी शुभम की मां ग्राम प्रधान है. आरोपी की बहन ने सीबीआई जांच की मांग उठाई है.
  • उन्नाव रेप पीड़िता को दिल्ली ले जाया जाएगा. एअरलिफ्ट कराने की तैयारी शुरु हो गई है. एयर एंबुलेंस से पीड़िता को दिल्ली ले जाया जाएगा. लखनऊ पुलिस को ग्रीन कॉरिडोर बनाने के लिए निर्देश दिया गया है. सिविल अस्पताल से लेकर एयरपोर्ट तक ग्रीन कॉरिडोर बनाने के लिए ड्यूटी लगाई जा रही है. शाम 6 बजे तक पीड़िता को एंबुलेंस से दिल्ली ले जाया जाएगा.
  • राज्य सभा में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा में कहा कि पूरा सदन इस घटना की निंदा करता है.
  • 5 से 4 आरोपी नाम क्रमशः शुभम, रामकिशोर, हरिशंकर और  उमेश को ग्राम हिन्दूनगर स्थित उनके घर से तथा आरोपी शिवम को जाजमऊ से हिरासत में लेकर विधिक कार्यवाही की जा रही है.
  • मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्त, लखनऊ एवं पुलिस महानिरीक्षक को तत्काल घटना स्थल का निरीक्षण कर आज शाम तक अपनी आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए है.
  • मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आरोपियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर माननीय न्यायालय से प्रभावी दण्ड दिलाने हेतु हर सम्भव कार्यवाही की जाए.
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद उन्नाव के थाना बिहार में हुई घटना का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पीड़िता को सरकारी खर्च पर हर सम्भव चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाए.
  • गुरुवार को पीड़िता सुबह अपने घर से निकल कर रायबरेली जा रही थी। गांव से करीब एक किमी दूरी पर बिहार मौरावां मार्ग पर उसके शरीर पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी गई. इसकी सूचना डायल 112 के माध्यम से पुलिस को दी गई. प्रभारी निरीक्षक बिहार द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचकर पीड़िता को पीएचसी सुमेरपुर ले जाया गया, जहां से पीड़िता द्वारा एसडीएम बीघापुर के समक्ष दिये गये बयान में पांच लोगों क्रमशः शुभम, शिवम, हरिशंकर, उमेश व रामकिशोर को आरोपित बनाया गया.
  • अभियुक्त शुभम के विरुद्ध 82 सीआपीसी का कार्यवाही की गयी तथा दिनांक 22/11/19 को थाना लालगंज में अभियुक्त शुभम के विरुद्ध 174(ए) भादवि मुकदमा पंजीकृत किया गया। इसकी विवेचना थाना लालगंज से चल रही है.
  • आरोपी शिवम त्रिवेदी 19 सितंबर 2019 को अदालत में हाजिर हो गया था तथा अभियुक्त शुभम वांछित चल रहा था.
  • पीड़िता के आवेदन पत्र पर दिनांक 6 जून 2019 को पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ परिक्षेत्र लखनऊ के आदेशानुसार थाना बिहार में पंजीकृत केस की विवेचना थाना लालगंज जनपद रायबरेली स्थानान्तरण कर दी गयी.
  • पीड़िता के तहरीर के पर क्षेत्रधिकारी बीघापुर उन्नाव के आदेश पर 04 मार्च 2019 को शिवम त्रिवेदी पुत्र रामकिशुन त्रिवेदी व शुभम त्रिवेदी पुत्र हरिशंकर त्रिवेदी पर मुकदमा पंजीकृत किया गया.
  • आरोपी शिवम त्रिवेदी ने अपने साथी शुभम को पीड़िता के घर मामला सुलझाने को भेजा। आरोप है कि मामला सुलझाने के बहाने शुभम उसे खेतों में ले गया तथा असलहा दिखा कर बलात्कार किया।
  • पीड़िता जब-जब शिवम से शादी के लिए कहती तो वह टालमटोल करता रहा और आखिर में शादी करने से मना कर दिया। पीड़िता निराश होकर तथा डर कर चुपचाप अपनी बुआ के यहां थाना लालगंज जनपद रायबरेली में रहने लगी।
  • पीड़िता द्वारा शादी की जिंद करने पर दिनांक 19 जनवरी 2019 को रायबरेली सिविल कोर्ट ले जाकर उसने वैवाहिक अनुबन्ध पत्र तैयार कराया तथा लगभग एक महीने तक रायबरेली में रखने के पश्चात गांव ले जाकर छोड़ दिया।
  • पीड़िता ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि वीडियो वायरल की धमकी देकर शिवम लगातार बलात्कार करता रहा। जब पीड़िता ने शादी करने का दबाव बनाया तो शिवम त्रिवेदी उसे रायबरेली ले आया। किराये का कमरा लेकर रखा किन्तु उसे बाहर नहीं निकलने देता था। शिवम पीड़िता पर लगातार नजर रखता था और उसे बाहर निकलने पर जान से मारने की धमकी देता था। इस दौरान पीड़िता को बीच बीच में कई शहरों में ले जाता रहा व उसको मजबूर कर के बलात्कार करता रहा।
  • पीड़िता द्वारा थाना बिहार जनपद उन्नाव में दी गई तहरीर के मुताबिक उसे गांव के ही शिवम त्रिवेदी पुत्र रामकिशुन त्रिवेदी ने बहला फुसलाकर अपने प्रेमजाल में फंसा लिया और फरेब से रायबरेली ले जाकर बलात्कार किया और बलात्कार का मोबाइल में वीडियो बना लिया.