logo-image

कुत्ता बना दूल्हा, कुतिया बनी दुल्हन और इंसान बने बाराती, ऐसी शादी कभी देखी है आपने

आपने इंसानों की शादियां भी बहुत तरीकों से बहुत देखी होंगी. लेकिन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक अनोखी शादी करवाई गई है.

Updated on: 31 Aug 2019, 11:20 AM

प्रयागराज:

इंसानों में शादी की परंपरा आम बात है. आपने इंसानों की शादियां भी बहुत तरीकों से बहुत देखी होंगी. लेकिन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक ऐसी अनोखी शादी करवाई गई है, जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे. यहां पर एक कुत्ता और एक कुतिया की शादी करवाई गई है. यह पूरा वाकया प्रयागराज के कोरांव विकासखंड अंतर्गत महुंली गांव का है, जहां अंधविश्वास में लोगों ने कुत्तों की शादी रचाई. इस शादी में इंसानों की शादी की तरह परंपराएं निभाई गईं और बारातियों को दावत भी खिलाई गई.

यह भी पढ़ेंः खूब सजती-संवरती हूं, UPSC की तैयारी में डूबा रहता है पति, देखते भी नहीं...तलाक चाहिए’

इस अनोखी शादी में इंसानों की शादी की तरह सभी परंपराएं निभाई गईं. कुत्ते को दूल्हा बनाया गया. कुत्ते को कपड़े पहनाए गए और उसके सिर पर सेहरा सजाया गया. गांव की महिलाओं ने ढोलक बजाकर शादी के पारंपरिक गाने भी गए. इसके बाद कुत्ते की बारात निकाली गई. माहौल ऐसा कि जैसे किसी इंसान की बारात निकाली जा रही हो. कुत्ते की बारात में गांव के लोग बाराती बने. लगभग 500 बारातियों ने बारात का आनंद लिया.

यह भी पढ़ेंः 83 साल के बूढ़े पर यूं फिदा हुई 56 साल छोटी लड़की, एक महीने के अंदर कर ली शादी

कुत्ते की बारात में शहनाई और डीजे खूब बजाया गया. कुतिया के पास पहुंचे बारातियों का बहुत शानदार ढंग से स्वागत भी किया गया. सेहरा पहने दूल्हा कुत्ते और पैरों में मेहंदी लगाए दुल्हन कुतिया की जोड़ी को देखने के लिए भीड़ बहुत ही उत्साहित दिख रही थी. बारात में आए लोगों को दावत भी खिलाई गई. इसके बाद शादी की रस्म पूरी की गईं और अंत में धूमधाम के साथ कुतिया की बिदाई हुई. इस अनोखी बारात की अब हर तरफ चर्चा हो रही है.