logo-image

UP के गांव में दवाई की नहीं होगी दिक्कत, सरकार लगाएगी मेडिसिन ATM

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में अब रोगियों को दवा की दिक्कत का सामना नहीं होगा. प्रदेश सरकार अब गरीबों के लिए मेडिसिन एटीएम लगाने जा रही है. इससे जिन ग्रामीण इलाकों में मेडिकल स्टोर की सुविधा नहीं है वहां यब काफी उपयोगी साबित होगा.

Updated on: 24 Feb 2020, 05:03 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ग्रामीण इलाकों में अब रोगियों को दवा की दिक्कत का सामना नहीं होगा. प्रदेश सरकार अब गरीबों के लिए मेडिसिन एटीएम (ATM) लगाने जा रही है. इससे जिन ग्रामीण इलाकों में मेडिकल स्टोर की सुविधा नहीं है वहां यब काफी उपयोगी साबित होगा. यूपी के मुख्य सचिव आर.के. तिवारी ने बताया कि मेडिसिन एटीएम के लिए ऐसे ग्रामीण इलाकों का चयन किया जाएगा जहां दवा की दुकानें मौजूद नहीं हैं.

यह भी पढ़ेंः आगरा पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, पत्नी मेलानिया के साथ करेंगे ताज का दीदार

डिजिटल पर्ची से निकलेगी दवा
आर.के. तिवारी ने बताया कि एटीएम के माध्यम से दवा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि अभी इस पर रूपरेखा तैयार की जा रही है. अभी इसके लिए अध्ययन किया जा रहा है. इसके बाद यह तय होगा कि कितने एटीएम कहां-कहां पर लगाए जाएं. आरोग्य मेलों में डॉक्टर सामान्य पर्चा नहीं, बल्कि 'डिजिटल प्रिसक्रिप्शन' लिखेंगे, जिसे एटीएम पढ़ सकेगा और अपने आप मरीज को दवा मिल जाएगी.

यह भी पढ़ेंः सुन्नी वक्फ बोर्ड की बैठक से पहले ही सदस्य दो फाड़, बोले मस्जिद के लिए नहीं चाहिए सरकारी जमीन 

आरोग्य मेले में मिलेगी
उन्होंने बताया कि अभी इस विचार पर कदम आगे बढ़ाए गए हैं. प्रदेश में गरीब मरीजों को निशुल्क इलाज मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोग्य मेले शुरू किए हैं. अब स्वास्थ्य लाभ की इस योजना को व्यापक रूप देने के लिए मेडिसिन एटीएम लगाने का निर्णय लिया गया है. योगी सरकार ने इस बार बजट में स्वास्थ्य सेवाओं पर काफी फोकस किया है. वहीं, खासकर गांव और पिछड़े इलाकों में निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला आयोजित करना शुरू किया है.