logo-image

मुंबई से फरार आतंकी 'डॉक्टर बम' कानपुर से गिरफ्तार, देश से भागने की फिराक में था

यूपी पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है. यूपी एसटीएफ ने मुंबई से लापता हुआ आतंकी डॉ. जलीस अंसारी को कानपुर से गिरफ्तार कर लिया गया है. डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि आतंकी अंसारी देश से भागने की फिराक में था.

Updated on: 17 Jan 2020, 06:36 PM

लखनऊ:

यूपी पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है. यूपी एसटीएफ ने मुंबई से लापता हुआ आतंकी डॉ. जलीस अंसारी को कानपुर से गिरफ्तार कर लिया गया है. डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि आतंकी अंसारी देश से भागने की फिराक में था. गिरफ्तार करने के बाद अब उसे लखनऊ लाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केसः 1 फरवरी को सुबह 6 बजे होगी सभी दोषियों को फांसी, नया डेथ वारंट जारी

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आतंकी उत्तर प्रदेश के संत कबीरनगर का रहने वाला है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि आतंकी डॉक्टर जलीस अंसारी देश से भागने की फिराक में था. फिलहाल उससे पूछताछ की जा रही है. ओपी सिंह ने बताया कि जलीस अंसारी को उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह कानपुर की एक मस्जिद से एक बच्चे की अंगुली पकड़ कर निकल रहा था तभी उसे पकड़ लिया गया. ओपी सिंह ने बताया कि जलीस अंसारी बम बनाने का मास्टर आदमी था. इसलिए इसे 'डॉक्टर बम' के नाम से भी बुलाते थे.

यह भी पढ़ेंः कोर्ट के फैसले पर बोलीं निर्भया की मां- जो मुजरिम चाहते हैं वहीं हो रहा, तारीख पर तारीख...

अमोनियम नाइट्रेट से बम बनाने में माहिर
जलीस अंसारी 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट का दोषी है. डॉक्टर जलीस को अमोनियम नाइट्रेट से बम बनाने का माहिर माना जाता है. उस पर 50 से ज्यादा सीरियल बम धमाके करने का भी आरोप है. जलीस गुरुवार को मुंबई से लापता हो गया था. आतंकी जलीस अंसारी पिछले महीने पैरोल पर अजमेर की जेल से बाहर आया था. पैरोल पर छूटने के बाद रोज उसे थाने मे हाजिरी देनी थी, लेकिन वह फरार हो गया. जलीस की पैरोल अवधि शुक्रवार को ही खत्म हो रही थी. इससे पहले उसे अजमेर जेल पहुंचना था लेकिन इससे पहले ही वह लापता हो गया.

सीरियल बम धमाकों का दोषी जलीस अंसारी अजमेर जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है. आतंकी जलीस अंसारी आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन से जुड़ा था. उसके गायब होने की जानकारी के बाद महाराष्ट्र एटीएस, मुंबई क्राइम ब्रांच समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई थी. फिलहाल उसे यूपी पुलिस ने पकड़ लिया है.