स्वामी चिन्मयानंद को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ा झटका, याचिका खारिज

News State Bureau  |   Updated On : January 23, 2020 12:02:36 PM
स्वामी चिन्मयानंद को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ा झटका, याचिका खारिज

स्वामी चिन्मयानंद (Photo Credit : फाइल फोटो )

प्रयागराज:  

पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को इलाहाबाद हाईकोर्ट से एक बार फिर बड़ा झटका लगा है. हाईकोर्ट ने स्वामी चिन्मयानंद की अर्जी खारिज कर दी है. शाहजहांपुर में एलएलएम छात्रा के यौन शोषण के मामले में स्वामी चिन्मयानंद ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर मॉनीटरिंग केस में पक्षकार बनाए जाने की मांग की थी. इस मांग को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया.  

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मामले की इलाहाबाद हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच मॉनीटरिंग कर रही है. स्वामी चिन्मयानंद रेप के आरोप में पिछले कई महीनों से जेल में बंद हैं. अदालत ने मानीटरिंग मामले में चल रही सुनवाई को पूरा मानते हुए अपना जजमेंट रिजर्व कर लिया है. जस्टिस मनोज मिश्र और जस्टिस दीपक वर्मा की डिवीजन बेंच में इस मामले की सुनवाई की जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः Nirbhaya Case: क्या आप जानते है आखिर क्या है 'निर्भया' के दोषियों की अंतिम इच्छा?

अपहरण के बाद रेप का आरोप
शाहजहांपुर की पड़ित छात्रा ने स्वामी चिन्मयानंद पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था. पीड़ित छात्रा ने यह आरोप लगाया था कि स्वामी ने मुझे अपहरण कर मेरे साथ दुष्कर्म किया और एक साल तक शारीरिक शोषण किया. पीड़िता ने यह जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी. पीड़िता मुंह ढककर मीडिया के सामने आई और अपनी आपबीती सुनाई. पीड़ित छात्रा ने शाहजहांपुर पुलिस पर भी आरोप लगाया कि पुलिस चिन्मयानंद के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं कर रही है. पुलिस अपराध के खिलाफ साथ खड़ी नहीं हो रही है. पीड़िता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आरोप लगाया था कि चिन्मयानंद ने उसके साथ दुष्कर्म किया. साथ ही एक साल तक शारीरिक शोषण भी किया था. शाहजहांपुर पुलिस ने उस समय तक रेप केस दर्ज नहीं किया था. पीड़ित छात्रा ने बताया कि मैं जब दिल्ली में थी, तब दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज कर उसे शाहजहांपुर पुलिस को फॉरवर्ड किया था, मगर यहां की पुलिस उसके बाद भी कोई एक्शन नहीं ली थी.

यह भी पढ़ेंः मनमाना बजट खर्च करने में 102 अधिशाषी अभियंता पाए गए दोषी, अब होगी कार्रवाई

महिलाओं से तेल मालिश का वीडियो हुआ था वायरल
एक अन्‍य छात्रा से तेल मालिश कराते उनका स्वामी चिन्मयानंद का वीडियो वायरल हुआ था. हालांकि वीडियो 31 जनवरी 2014 को 9 से 11 बजे के बीच रिकॉर्ड किया गया है. बताया जा रहा है कि छात्रा ने चश्मे वाले खुफिया कैमरे से वीडियो शूट किया है. बता दें कि आठ साल पहले भी चिन्‍मयानंद की एक शिष्या ने उन पर गंभीर आरोप लगाए थे. उसने कहा था कि स्वामी जी शराब पीकर महिलाओं से तेल मालिश करवाते हैं.

First Published: Jan 23, 2020 11:55:25 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो