logo-image

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद UP में होमगार्डों का भत्ता बढ़ा, अब हुआ इतना

उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्डों का भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह फैसला लिया गया है. 500 की जगह अब 672 रुपये प्रतिदिन ड्यूटी भत्ते के रूप में मिलेगा.

Updated on: 25 Sep 2019, 02:39 PM

highlights

  • 500 रुपये की जगह अब हुआ 672 रुपये
  • सरकार ने कहा किसी को भी निकाला नहीं जाएगा
  • फैसले से होमगार्डों में खुशी देखने को मिली

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्डों का भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह फैसला लिया गया है. 500 की जगह अब 672 रुपये प्रतिदिन ड्यूटी भत्ते के रूप में मिलेगा. सरकार ने इसके लिए शासनादेश भी जारी कर दिया है. 6 दिसंबर 2016 से यह आदेश लागू माना जाएगा. होमगार्डों को इसी महीने से नगद भुगतान भी शुरु हो जाएगा. सरकार होमगार्डों को एरियर भी देगी.

यह भी पढ़ें- रंगदारी मांगने की आरोपी छात्रा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

होमगार्ड्स मंत्री चेतन चौहान का कहना है कि हम होमगार्ड्स की बेहतरी के लिए और उपाय करेंगे. उनकी ट्रेनिंग और बेहतर करेंगे साथी ही उनसे और भी कई अहम कार्य लेंगे. 25 हज़ार होमगार्ड्स की छटनी के मुद्दे पर चेतन चौहान ने कहा कि हम किसी को काम से नहीं निकालेंगे. लेकिन ये हो सकता है कि अभी 28, 29 दिन की जगह कुछ होमगार्ड्स को 15, 20 दिन ही ड्यूटी मिल पाए.

यह भी पढ़ें- ट्रिपल तलाक की ही तरह हिंदू महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए आएगा कानून

लखनऊ में होमगार्डस ट्रैफिक व्यवस्था के साथ और भी कई जिम्मेदारी निभाते हैं. थानों में भी उनकी ड्यूटी लगती है. लखनऊ की सड़कों पर मुस्तैद होमगार्डस का कहना है कि सैलरी बढ़ने से लग रहा है कि सरकार ने उनके बारे में सोचा है. जो कि बहुत अच्छी बात है. अब बच्चों को अच्छी शिक्षा दे पाएंगे. खान पान, रहन सहन ठीक हो पायेगा. कुल मिलाकर जीवन पहले से थोड़ा बेहतर हो सकेगा.