logo-image

14 लाख रंग-बिरंगे दीपकों की रश्मि से 13 जनवरी को साकेत महाविद्यालय प्रकाशित होगा

कार्यक्रम के संयोजक केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे तथा भागलपुर विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी रहे अजित शाश्वत चौबे हैं. कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सम्मिलित होंगे. 

Updated on: 12 Jan 2024, 12:09 AM

नई दिल्ली:

राम जन्मभूमि व प्रभु राम की आकृति पर लगे 14 लाख रंग-बिरंगे दीपकों की रश्मि से 13 जनवरी को साकेत महाविद्यालय प्रकाशित होगा. यहां एक नया विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी की जा रही है. कार्यक्रम का आयोजन श्री राम कर्मभूमि न्यास व अयोध्या महोत्सव न्यास के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है. कार्यक्रम के संयोजक केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे तथा भागलपुर विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी रहे अजित शाश्वत चौबे हैं. कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सम्मिलित होंगे. 

ये भी पढ़ें: गाय के गोबर से बने 5 लाख दियो का घर-घर हो रहा है वितरण 

कार्यक्रम के सहसंयोजक हरीश श्रीवास्तव ने साकेत महाविद्यालय में प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी.  उन्होंने बताया कि साकेत महाविद्यालय में 14 लाख रंगीन दीयों से भगवान श्रीराम व रामलला मंदिर की भव्य आकृति उकेरी जा रही है, जो विश्व कीर्तिमान का प्रयास होगा. अभी तक ऐसा रिकॉर्ड कही नहीं बना है. कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी अर्जुन राम मेघवाल व गिरिराज सिंह सम्मिलित होंगे. न्यास के संस्थापक संरक्षक स्वामी रामभद्राचार्य की अयोध्या में हो रही कथा के स्थल पर 75000 दीयों से उनके विग्रह का निर्माण किया जाएगा. 

उन्होंने बताया कि बिहार के जो स्थल श्री राम और माता सीता से जुड़े हैं वहां से यात्रा की शुरूवात हो रही है. केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे के नेतृत्व में भागलपुर से श्री राम आविर्भाव यात्रा और बक्सर से श्री राम अभ्युदय यात्रा के 13 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी. यात्रा में केंद्रीय मंत्री के साथ प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, अर्जित शाश्वत चौबे भाजपा किसान मोर्चा के महामंत्री व अयोध्या महोत्सव न्यास के अध्यक्ष हरीश श्रीवास्तव रहेंगे. मिल्कीपुर से अयोध्या तक अयोध्या महोत्सव न्यास के उपाध्यक्ष महेश ओझा के संयोजन में सैकड़ो स्थान पर यात्रा का स्वागत किया जाएगा. 

अयोध्या महोत्सव न्यास के सचिव नाहिद कैफ के संयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों आयोजन होगा. जिसमें सुप्रसिद्ध भजन गायिका स्वाति  मिश्रा के राम आएंगे तो अंगना बहारूंगी भजन की प्रस्तुति होगी. विजय यादव द्वारा फरवाही नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा. अरुण द्विवेदी के संयोजन में 15 जनवरी को 5100 कन्या पूजन का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम का स्वागत प्रभारी रिचा ओझा को बनाया गया है.