logo-image

प्रयागराज: शोध छात्रा ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, बैठी जांच

देश के नामी आईटी संस्थानों में शुमार प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी ( एमएनएनआईटी ) में रिसर्च कर रही छात्रा ने संस्थान के एक प्रोफ़ेसर पर छेड़छाड़ व यौन उत्पीड़न के गंभीर व सनसनीखेज आरोप लगाए हैं.

Updated on: 17 Nov 2019, 02:39 PM

प्रयागराज:

देश के नामी आईटी संस्थानों में शुमार प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी ( एमएनएनआईटी ) में रिसर्च कर रही छात्रा ने संस्थान के एक प्रोफ़ेसर पर छेड़छाड़ व यौन उत्पीड़न के गंभीर व सनसनीखेज आरोप लगाए हैं. प्रोफ़ेसर पर लगे आरोपों के बाद संस्थान में हड़कंप मच गया है. संस्थान ने छात्रा द्वारा दर्ज की गई शिकायत पर जांच बिठा दी है. जांच का जिम्मा संस्थान के आंतरिक मामलों की पड़ताल करने वाली ग्रीवांस सेल को सौंपा गया है.

यह भी पढ़ें- अमेरिका में बैठे उत्तराखंड के मंत्री के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स हुए हैक

ग्रीवांस सेल ने शिकायतकर्ता छात्रा का बयान दर्ज करने के बाद उससे मोबाइल फोन पर आने वाली कॉल्स व मैसेज की डिटेल्स मांगी है तो साथ ही आरोपी प्रोफ़ेसर को नोटिस जारी कर उसे अपना पक्ष रखने को कहा है. संस्थान ने इस मामले में जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सख्त कदम उठाए जाने की बात कही है.

यह भी पढ़ें- पराली कम जलाए जाने के साथ ही घट रहा है दिल्ली का प्रदूषण- अरविंद केजरीवाल

संस्थान के कार्यवाहक निदेशक प्रोफ़ेसर मनोज गोरे के मुताबिक़ यह बेहद गंभीर मामला है और आरोप सही पाए जाने पर न सिर्फ प्रोफ़ेसर को सस्पेंड कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, बल्कि मामला पुलिस को भी ट्रांसफर किया जाएगा. उनका कहना है कि इस मामले में शुरुआती जांच तीन दिनों में पूरी हो जाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- लता मंगेशकर के 'जबरा फैन' ने सहेजे उनके गीतों के 7,600 दुर्लभ ग्रामोफोन रिकॉर्ड

गौरतलब है कि देश के नामी आईटी संस्थानों में शुमार प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी से रिसर्च कर रही एक छात्रा ने शुक्रवार को डायरेक्टर आफिस और सिक्योरिटी आफिसर को लेटर देकर संस्थान के ही एक प्रोफ़ेसर पर बेहद सनसनीखेज आरोप लगाए.

यह भी पढ़ें- रात को टहलने निकली महिला का गैंगरेप, जबरदस्ती उठाकर पीटने का आरोप

शिकायत में कहा गया है कि प्रोफ़ेसर न सिर्फ उसे फोन व मैसेज के जरिये अश्लील बातें करते हैं, बल्कि दबाव डालकर उसे बेवजह देर तक अपने पास बिठाते हैं और आपत्तिजनक व्यवहार करते हैं. प्रोफ़ेसर उससे गलत हरकतें करते हैं, जिसकी वजह से वह मानसिक रूप से काफी परेशान है. 

शिकायतकर्ता छात्रा ने प्रोफ़ेसर से खतरे की आशंका भी जताई है. आरोपी प्रोफ़ेसर ने फोन पर की गई बातचीत में सफाई पेश करते हुए खुद को बेगुनाह बताया है और कहा है कि इस तरह के आरोपों से वह खुद भी हैरान हैं. वह छात्रा को बेटी की तरह मानते हैं, क्योंकि शिकायतकर्ता छात्रा उनकी बेटी के साथ पढ़ती थी और इसी वजह से अक्सर उनके घर आती थी.