logo-image

अयोध्या में पहली बार किया जा रहा रामलीला का आयोजन, कई बॉलीवुड एक्टर करेंगे मंचन

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले और राम मंदिर के निर्माण कार्य शुरू होने के बाद अयोध्या में पहली बार रामलीला का आयोजन किया जा रहा है. इससे अयोध्या की रामलीला नाम दिया गया है.

Updated on: 02 Oct 2020, 04:37 PM

अयोध्या:

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले और राम मंदिर के निर्माण कार्य शुरू होने के बाद अयोध्या में पहली बार रामलीला का आयोजन किया जा रहा है. इससे अयोध्या की रामलीला नाम दिया गया है. जिस के संयोजक के रूप में पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा रहेंगे और राकेश बेदी समेत कई बॉलीवुड एक्टर इसके मंचन में काम करेंगे. प्रवेश वर्मा ने कहा कि 6 अक्टूबर को रामलीला के लिए भूमि पूजन होगा. इसके बाद 14 भाषाओं में अयोध्या की रामलीला का मंचन और प्रसारण किया जाएगा. करोना महामारी के चलते इस रामलीला में दर्शक नहीं होंगी, लेकिन बॉलीवुड के बड़े कलाकार अपनी कला का मंचन करेंगे. राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने के बाद होने वाली पहली रामलीला के लिए उन 18 स्थानों से मिट्टी मंगवाई गई है जहां श्री राम के चरण पादुका गई थी. यानी वह स्थान जहां रामायण के समय महत्व रखते हैं, 19 में स्थान के रूप में श्रीलंका से भी मिट्टी मंगवाई गई है. 

पीएम मोदी भी होंगे शामिल

बॉलीवुड की बड़े कलाकारों का समय मिलना मुश्किल था, लेकिन करोना महामारी के चलते और रामलीला का मंचन अयोध्या में होने की वजह से हमें सभी का समय और समर्थन मिला है. हमें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस रामलीला के मंचन दशहरे वाले दिन शामिल होंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी समय मांगा गया है, उम्मीद है कि वह भी कम से कम 1 दिन रामलीला के मंचन को देखने पहुंचे. प्रवेश वर्मा ने हाथरस हत्याकांड पर राज्य सरकार का बचाव करते हुए कहा कि योगी सरकार बनने के बाद अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही हुई है. हमें उम्मीद है कि हाथरस के दोषियों को भी समय पर और सख्त से सख्त सजा दी जाए लेकिन विपक्ष को जाति के नाम पर राजनीति से बचना चाहिए.

अच्छा रहता केस में दर्शक भी शामिल होते

राकेश बेदी ने कहा कि मैं अयोध्या की रामलीला में विभिषण का किरदार निभा रहा हूं, असरानी नारद, रवि किशन भरत, विंदू दारा सिंह हनुमान, रजा मुराद अहिरावण, मनोज तिवारी अंगद, शाहबाज खान रावण का किरदार निभाएंगे. मुझे अभी तक स्क्रिप्ट नहीं मिली है, मैं पहली बार रामलीला में काम कर रहा हूं, लेकिन यह रामलीला अयोध्या में हो रही है इसलिए उत्साहित हूं. अच्छा रहता केस में दर्शक भी शामिल होते क्योंकि जैसे खिलाड़ियों को सामने सपोर्टर चाहिए वैसे ही किसी कलाकार को अपने सामने दर्शक चाहिए.