logo-image

विजय दिवस पर बोले राजनाथ सिंह, जब मैं यूपी का सीएम था तब नक्सलियों का सफाया कर दिया था

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब वो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने वहां से नक्सलियों को पूरी तरह से खत्म कर दिया था.

Updated on: 16 Dec 2018, 04:12 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब वो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने वहां से नक्सलियों को पूरी तरह से खत्म कर दिया था. जिसके बाद से यूपी में कभी नक्सली पैदा नहीं हुए. विजय दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा, 'जब वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे तब राज्य के 3-4 जिलों में नक्सलवाद की समस्या बढ़ गई थी. नक्सलियों ने वहां काम कर रहे कई वन अधिकारियों की भी हत्या कर दी थी. नक्सली समस्या से निजात पाने के लिए मैंने सभी डीजी को बुलाया और उनसे इस समस्या का हल करने को कहा.'

राजनाथ सिंह ने आगे बताया कि ऑफिसरों ने बताया कि यह मामला मानवाधिकार आयोग के पास चला जाएगा. तब मैंने कहा कि इसकी चिंता आप मत कीजिए. क्योंकि मैं फाइल रखूंगा कि ऑपरेशन मेरे आदेश के तहत आयोजित किया गया था. उन्होंने कहा कि इसके बाद इस ऑपरेशन से हमने नक्सलियों को खत्म कर दिया और तब से यूपी में नक्सलवाद नहीं फैल पाया.

इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने कहा कि 1971 में भारत ने पाकिस्तान पर विजय प्राप्त की थी और इसी लिए विजय दिवस मनाया जाता है. इस जीत का सारा श्रेय हमारी सेना को जाता है. भारतीय सेना पूरे विश्व में सबसे ज्यादा पराक्रमी, जिम्मेदार और मजबूती से मुकालबा करने वाली है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हमें अपने देश की सुरक्षा को कायम रखना चाहते हैं तो सेना के रिटायर्ड जवानों के साथ पूरे समाज को खड़ा होना होगा. हमारे एक्स सर्विसमैन जो कर सकते हैं वो कोई नहीं कर सकता है. एक ऐसा प्रोग्राम या मॉडल होना चाहिए जिससे बुजुर्गों के जरिए युवाओं को आगे लाने का प्रयास किया जा सके.

इसे भी पढ़ें : कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने किया नामकरण, बोले- प्रधानमंत्री का नया नाम मिस्‍टर गुमराह

इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने यह माना की 'वन रैंक वन पेंशन' योजना में देरी हुई. गृहमंत्री ने कहा कि इसे पहले हो जाना चाहिए था लेकिन इसमें विलंब हुआ. लेकिन मोदी जी ने इसे कर दिखाया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले चार सालों में भारत की आंतरिक सुरक्षा मजबूत हुई है.