साल 2020 में पहली बार कल वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, कई योजनाओं की करेंगे शुरुआत

News State Bureau  |   Updated On : February 15, 2020 03:24:20 PM
साल 2020 में पहली बार कल वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, कई योजनाओं की करेंगे शुरुआत

साल 2020 में पहली बार कल वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी (Photo Credit : फाइल फोटो )

वाराणसी:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) साल 2020 में पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) आ रहे हैं. 16 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र काशी में पीएम मोदी सार्वजनिक समारोह में 30 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी कार्यक्रम के अनुसार, नरेंद्र मोदी दीनदयाल उपाध्याय स्मारक राष्ट्र को समर्पित करेंगे और उनकी  63 फुट की पंच लोहा प्रतिमा का अनावरण करेंगे. यह देश में उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा होगी. 200 से अधिक शिल्पकारों ने एक साल तक दिन रात काम कर इस प्रतिमा को तैयार किया है. इस स्मारक केंद्र में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन से संबंधित जानकारियां होंगी. ओडिशा के लगभग 30 शिल्पकारों और दस्तकारों ने पिछले वर्ष के दौरान इस परियोजना पर कार्य किया है.

यह भी पढ़ेंः केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को जेपी नड्डा ने विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर भेजा नोटिस

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग तीर्थस्थल वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी. प्रधानमंत्री वीडियो लिंक के माध्यम से आईआरसीटीसी की महाकाल एक्सप्रेस को रवाना करेंगे. यह देश में पहली ओवरनाइट प्राइवेट ट्रेन होगी इसके अलावा बीएचयू में नवनिर्मित 430 शैय्या वाले सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल और बीएचयू में ही 70 बिस्तर वाला मनोरोग चिकित्सा अस्पताल जनता को समर्पित करेंगे. मोदी श्री जगद्गुरु विश्वाराध्य गुरुकुल के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में शामिल होंगे. वह श्री सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ के 19 भाषाओं में अनुदित संस्करण औप इसके मोबाइल ऐप का भी विमोचन करेंगे.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी 'काशी एक रूप अनेक' का उद्घाटन करेंगे. वे अमेरिका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया सहित विश्व के विभिन्न देशों से आये हुए खरीदारों और दस्तकारों के साथ भी बातचीत करेंगे. पीएम मोदी के दौरे की तैयारियां अंतिम चरण में है. वाराणसी शहर को प्रधानमंत्री मोदी के आगमन के मद्देनजर सजाया सवारा गया है. पीएम अपने इस साल के पहले वाराणसी दौरे के दौरान 1200 करोड़ से भी अधिक का तोहफा देने जा रहे है. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम होंगे.

यह भी पढ़ेंः शाहीनबाग का मसला सुलझने के आसार, कल गृह मंत्री अमित शाह से मिल सकते हैं प्रदर्शनकारी

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) बृजभूषण शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर बड़ी सावधानी रखी जा रही है. दस कमांडो की टीम के जनपद के अलावा बाहर से 300 इंस्पेक्टर व दारोगा की तैनाती की गई है. रूट ड्यूटी के अलावा घरों की छतों पर फोर्स लगाई जाएगी. एटीएस की कई टीमों व बम निरोधक दस्ते की 18 टीमों की ड्यूटी निर्धारित की गई है. इसके अलावा वाराणसी जिले के 3500 पुरुष  महिला कांस्टेबलों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं 49 डीएसपी पूरी टीम पर निगरानी रखेंगे.

First Published: Feb 15, 2020 02:12:59 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो