logo-image

नोएडा एक्सटेंशनः पर्थला गोल चक्कर वाला रूट 2 माह के लिए होगा बंद

पिलर के ऊपर गाटर रखे जाने हैं और अन्य स्ट्रक्चर को लगाने का काम किया जाना है. इस काम में तकरीबन 2 माह का वक्त लगेगा, तो इस दो माह के वक्त के लिए इस रूट को बंद किया जा रहा है.

Updated on: 04 Jul 2022, 05:36 PM

highlights

  • सेक्टर 71 से चार मूर्ति जाने वाले रोड पर फ्लाई ओवर का हो रहा निर्माण
  • नोएडा एक्सटेंशन जाने के लिए नोएडा अथॉरिटी ने तय किए वैकल्पिक मार्ग
  • 83 करोड़ की लागत से बन रहा फ्लाई ओवर, जिसकी लंबाई करीब 700 मीटर

नोएडा:

अगर आप नोएडा एक्सटेंशन में रहते हैं या वहां से आते-जाते हैं तो ये जनकारी आपके लिए है, क्योंकि नोएडा के सेक्टर 71 से चार मूर्ति जाने वाले रूट को पर्थला गोल चक्कर के पास से डाईवर्जन किया जाएगा. नोएडा अथॉरिटी के प्रोजेक्ट इंजीनियर मुकेश वैश्य के मुताबिक पर्थला गोल चक्कर पर ट्रैफिक का ज्यादा दबाव होने के चलते नोएडा अथॉरिटी यहां पर सेक्टर 71 से चार मूर्ति जाने वाले रोड पर एक फ्लाई ओवर का निर्माण कर रही है. यह फ्लाई ओवर सिग्नेचर ब्रिज की तर्ज पर बनाया जा रहा है. इस फ्लाई ओवर के निर्माण के बाद इस रूट से रोजाना गुजरने वाले डेढ़ से दो लाख लोगों को जाम से निजात मिलेगी. 

700 मीटर लंबा है फ्लाई ओवर
इस फ्लाई ओवर को 83 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है और इसकी लंबाई करीब 700 मीटर है. अब फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य 60 फीसदी से ज्यादा हो चुका है. लिहाजा अब इसके पिलर के ऊपर गाटर रखे जाने हैं और अन्य स्ट्रक्चर को लगाने का काम किया जाना है. इस काम में तकरीबन 2 माह का वक्त लगेगा, तो इस दो माह के वक्त के लिए इस रूट को बंद किया जा रहा है और इस रूट से जाने वाले लोगों को वैकल्पिक मार्गों से निकाले जाने की योजना तैयार की गई है. 

इन रूट से जा सकेंगे नोएडा एक्सटेंशन
नोएडा अथॉरिटी और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने मिलकर वैकल्पिक मार्गों को तय किया है, जैसे सेक्टर 71 से नोएडा एक्सटेंशन जाने वाले लोगों को सेक्टर 120 से होते हुए निकाला जाएगा. इसके अलावा दिल्ली से नोएडा एक्सटेंशन जाने वाले लोग NH 9 से गौर सिटी होते हुए जा सकेंगे. वहीं फेज 2 से आने वाले लोग सेक्टर-80, 115, 118 की ओर से गढ़ी चौखंडी, सेक्टर-69, 63ए, छिजारसी व एनएच-9 की ओर जाने के लिए पर्थला गोल चक्कर से बायीं ओर मुड़कर सेक्टर-71 की ओर 400 मीटर आगे जाकर यू-टर्न लेकर सेक्टर-121 होकर जा सकेंगे.