logo-image

PM Modi in Mathura: पीएम मोदी बोले, मथुरा और ब्रज विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहेंगे, भगवान के दर्शन और दिव्य होंगे

PM Modi in Mathura: मीराबाई की जयंती के अवसर पर पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंंदिर पहुंचकर गर्भ गृह में पूजा करने के साथ दर्शन किए.

Updated on: 23 Nov 2023, 08:11 PM

नई दिल्ली:

PM Modi in Mathura:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को भगवान श्री कृष्ण की अन्यय भक्त व कवयित्री मीराबाई की 525वीं जयंती के मौके पर ‘मीराबाई जन्मोत्सव’ में हिस्सा लेने मथुरा पहुंचे. यहां पर पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंंदिर पहुंचकर गर्भ गृह में पूजा करने के साथ दर्शन किए. पीएम मोदी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी, पुजारी समेत कुल 17 लोगों ने भागवत भवन में पूजा अर्चना की. यहां पर पीएम मोदी ने मीराबाई के सम्मान में खास डाक टिकट और सिक्का जारी किया.

इस अवसर पर आयोजित होने वाले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में उन्होंने भाग लिया. यह कार्यक्रम मीराबाई की याद में पूरे साल चलने वाले कई कार्यक्रमों की शुरुआत का प्रतीक होगा. आपको बता दें कि मीराबाई को भगवान श्री कृष्ण की भक्ति को लेकर जाना जाता है. उनके द्वारा कई भजनों व छंदों की रचना हुई है जो आज भी लोकप्रिया हैं. 

 

ये भी पढ़ें: Election Commission: राहुल गांधी को चुनाव आयोग का नोटिस, अपमानजनक बयान को लेकर मांगा जवाब

पीएम मोदी ने कहा कि मथुरा और ब्रज विकास दौड़ में पीछे नहीं रहने वाले हैं. यहां भगवान के दर्शन और दिव्यता और भव्य होगी. उन्हें इस बात की खुशी है कि यहां ब्रज तीर्थ विकास की स्थापना  की गई है. पीएम बोले, संतों ने कहा है कि वृंदावन सा वन नहीं, नंदगांव जैसा गांव नहीं और वंशी वट जैसा कहीं वट नहीं.

जयंती पर आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ: PM

पीएम मोदी ने कहा, ये साधारण धरती नहीं है. बज्र की भूमि पूरे संसार में पवित्र मानी जाती है. यहां पर कण-कण में राधा और कृष्ण का वास है. विश्व के सभी तीर्थ यात्रा से फायदा मिलता है, यहां पर आने से सब मिल जाता है. उन्हें मीराबाई की जयंती पर आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है.  वे राधा कृष्ण के चरणों में नमन करता हूं. सभी साधु-संतों को प्रणाम करता हूं. उन्होंने कहा,   हेमा मालिनी यहां से सांसद तो हैं, मगर कृष्ण भक्ति में रम चुकी हैं.

भगवान कृष्ण के दिव्य दर्शन होंगे

पीएम ने कहा ​कि देश जब आजाद हुआ तो कुछ लोग उसे उसके अतीत से काटना चाहते थे. आजादी के बाद भी गुलामी की मानसिकता ने जकड़ा. ब्रजभूमि को विकास से दूर रखा. अब राम मंदिर की तारीख भी आ गई है. वो दिन अब दूर नहीं हैं जब यहां भगवान कृष्ण के दिव्य दर्शन होंगे. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा देश हमेशा से नारीशक्ति की पूजा करता रहा है. कृष्ण के आगे भी राधा ही लगा है. हमारे देश में महिलाओं ने हर बार जिम्मेदारियां उठाईं और समाज का मार्गदर्शन भी किया है. इसका उदाहरण मीराबाई रही हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा ​कि मथुरा के इस समारोह में आना इसलिए लिए भी खास है क्योंकि भगवान श्री कृष्ण से लेकर मीराबाई का गुजरात से अलग ही रिश्ता है. भगवान ने मथुरा से जाकर गुजरात में द्वारिका तैयार की. वहीं महान भक्‍त मीराबाई ने राजस्थान से आकर अंतिम समय गुजरात में बिताया था.