logo-image

पैगंबर मुहम्मद पर विवादित टिप्पणी से चर्चा में आए थे कमलेश तिवारी

कमलेश तिवारी पैगंबर मुहम्मद पर दिए गए अपने बयान के बाद सुर्खियों में आ गए थे. इस मामले में अखिलेश सरकार में उनके खिलाफ कार्रवाई भी की गए थी.

Updated on: 19 Oct 2019, 04:00 PM

लखनऊ:

कमलेश तिवारी हत्याकांड मामले में उनकी पैगंबर मुहम्मद पर की गई टिप्पणी के कारण हत्या की बात सामने आई है. कमलेश तिवारी पैगंबर मुहम्मद पर दिए गए अपने बयान के बाद सुर्खियों में आ गए थे. इस मामले में अखिलेश सरकार में उनके खिलाफ कार्रवाई भी की गए थी. 24 घंटे के अंदर हत्या की घटना को सुलझाते हुए पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया कि हमने 3 लोगों को हिरासत में लिया है. जिनमें मौलाना मोहसिन शेख, फैजान अहमद पठान और खुर्शीद अहमद पठान हैं.
उन्होंने बताया कि 24 वर्षीय आरोपी मौलाना मोहसिन सेख साड़ी की दुकान में काम करता है. जबकि 21 साल का फैजान सूरत में रहता है और ये जूते की शॉप में नौकरी करता है. डीजीपी ने कहा कि विवेचना में पता चला है कि हिरासत में लिए गए ये व्यक्ति हत्या की साज़िश में शामिल हैं. वहीं 2 अन्य व्यक्ति जिन्होंने अंजाम दिया है, उनकी तलाश हो रही है.

यह भी पढ़ेंः यूपी सरकार ने मानी शर्तें, अंतिम संस्कार के लिए राजी हुआ कमलेश तिवारी का परिवार

यह था मामला
साल 2015 में उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार थी. उस दौरान प्रदेश के कैबिनेट मंत्री आजम खां ने आरएसएस के सदस्यों को होमोसेक्सुअल कहा था. जिसके जबाव में कमलेश तिवारी ने पैगंबर मुहम्मद पर विवादित टिप्पणी कर दी. इसके बाद प्रदेश में माहौल बिगड़ने लगा तो अखिलेश यादव ने कमलेश तिवारी के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दे दिया. इस टिप्पणी पर काफी विवाद हुआ और पूरे देश में इसको लेकर मुस्लिमों ने प्रदर्शन किया था. उन्होंने सोशल मीडिया पर भड़काऊ टिप्पणियां भी पोस्ट की थीं. तिवारी की टिप्पणी के बाद सहारनपुर और देवबंद विशेष रूप से उबाल पर थे. इस बयान की वजह से कमलेश पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाया गया था. उन्हें एक साल तक जेल में रहना पड़ा था.

यह भी पढ़ेंः सूरत में ऐसे पकड़े गए कमलेश तिवारी की हत्या के आरोपी, सामने आया Video 

ओपी सिंह ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी में पता चला है कि राशिद पठान ने इस हत्याकांड का प्लान बनाया था. मौलाना मोहसिन शेख सलीम ने 2015 पैगम्बर मोहम्मद पर बयानों को देखकर कमलेश तिवारी के कत्ल की बात कही थी. डीजीपी ने कहा कि प्रथम दृष्टया यह एक कट्टरपंथी हत्या थी, ये लोग 2015 में दिए गए भाषण (कमलेश तिवारी) द्वारा कट्टरपंथी थे, लेकिन बाकी अपराधियों को पकड़ने पर और भी बहुत कुछ सामने आ सकता है.

यह भी पढ़ेंः 24 घंटे में पुलिस ने सुलझाया कमलेश तिवारी हत्याकांड, रशीद पठान था मास्टरमाइंड 

तिवारी अखिल भारतीय हिंदू महासभा के स्वयंभू अध्यक्ष थे और उनके इस दावे का कई बार महासभा ने विरोध किया था. आखिरकार 2017 में तिवारी ने हिंदू समाज पार्टी बनाई और हिंदू कट्टरपंथी के रूप में उभरने के लिए कई प्रयास किए. इसी क्रम में तिवारी ने सीतापुर में अपनी पैतृक जमीन पर नाथूराम गोडसे का मंदिर बनाने का ऐलान किया था. लेकिन वह कभी शुरू नहीं हो सका. तिवारी ने 2012 में भी चुनावी राजनीति में उतरने का असफल प्रयास किया था. वह लखनऊ से विधानसभा चुनाव लड़े थे और हार गए थे.