logo-image

गाजियाबाद में भी आज रात 10 से कल रात 10 बजे तक बंद रहेंगी इंटरनेट सेवाएं, ये है वजह

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर हुई हिंसा के बाद अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं, लेकिन एक बार फिर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इंटरनेट बंद किए जा रहे हैं.

Updated on: 26 Dec 2019, 07:38 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर हुई हिंसा के बाद अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं, लेकिन एक बार फिर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इंटरनेट बंद किए जा रहे हैं. दरअसल, 27 दिसंबर को जुमे की नमाज होगी और इसी जुमे की नमाज को देखते हुए संवेदनशील जिलों में प्रशासन ने पहले से ही एहतियातन इंटरनेट बंद करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ेंःयूपी में कल होने वाली पुलिस-सिपाही भर्ती परीक्षा कैंसिल, जानें अगली तारीख

गाजियाबाद, सहारनपुर, मेरठ, आगरा, बुलंदशहर और बिजनौर में इंटरनेट सेवाएं बंद हैं. राज्य प्रशासन ने सभी जिलों के डीएम को यह छूट दे रखी है कि अगर मामला संवेदनशील और सांप्रदायिक तनाव की संभावना है तो एहतियात के तौर पर अपने इलाके में इंटरनेट को बंद करा सकते हैं. इसी क्रम में गाजियाबाद के डीएम ने आदेश जारी किया है.

गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडे ने सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए गुरुवार रात 10:00 बजे से लेकर शुक्रवार रात 10:00 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाएं की बंद कर दी हैं. बता दें कि पिछले शुक्रवार को गाजियाबाद में चार जगह हुआ था. इस दौरान स्थानीय पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करना पड़ा था.

गृह सचिव अवनीश अवस्थी के अनुसार, अगर तीन दिनों से ज्यादा इंटरनेट बंद करनी है तो इसका फैसला शासन के स्तर से जाता है, लेकिन 72 घंटे से कम या महज कुछ घंटों के लिए एहतियातन इंटरनेट बंद करना है तो यह अधिकार जिलाधिकारियों को दिए गए हैं कि वह संबंधित सर्विस प्रोवाइडर को आग्रह कर बंद करा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश: CAA के खिलाफ हिंसा प्रदर्शन की होगी SIT जांच, ये होंगे अधिकारी: DGP

फिलहाल, छह जिलों में कल शाम तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिए गए हैं. यह तमाम वह जिले हैं जहां पिछले शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़की थी और कई लोगों की जान गई थी. इसी को देखते हुए शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद तक इंटरनेट बंद किया गया है.