logo-image

India's Biggest Mosque: अयोध्या में बनने जा रही भारत की सबसे बड़ी मस्जिद, दुबई से भी बड़ा फिश एक्वेरियम

India's Biggest Mosque: ये मस्जिद अयोध्या से लगभग 25 किलोमीटर दूर बनने जा रहा है. ये भारत का सबसे बड़ी मस्जिद होगी.

Updated on: 16 Dec 2023, 06:49 AM

नई दिल्ली:

India's Biggest Mosque: अयोध्या में भव्य और दिव्य राम मंदिर बनने जा रहा है. इस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होने जा रही है. इसका कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे. इसके साथ ही कई बड़ी हस्तियों को न्योता दिया गया है. इस बीच एक और खबर अयोध्या से आ रही है. अयोध्या में मस्जिद बनाए जाने की खबर समाने आ रही है. ये मस्जिद भारत का सबसे बड़ा मस्जिद होगा इसके साथ ही कई तरह की सुविधाएं होगी. इसमें दुबई से भी बड़ा फीश एक्वेरियम होगा. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मस्जिद की नींव रमजान से पहले रखी जाएगी. वहीं इसके लिए एक कमेटी का भी गठन कर दिया गया है. मस्जिद विकास कमेटी के चेयरमैन हाजी अराफात शेख को नियुक्त किया गया है. जानकारी के अनुसार इसका नामकरण मोहम्मद पैगंबर के नाम पर मोहम्मद बिन अब्दुल्ला होगा. जानकारी के अनुसार इस मस्जिद में पहली नमाज मक्का के इमाम अब्दुल रहमान अल सुदैस पढ़ने वाले हैं. 

दुनिया का सबसे बड़ा कुरान

ये मस्जिद अयोध्या से लगभग 25 किलोमीटर दूर बनने जा रहा है. ये भारत का सबसे बड़ी मस्जिद होगी. इसमें 36 फीट चौड़ी और 21 फीट ऊंची कुरान रखी जाएगी. ये कुरान दुनिया की सबसे बड़ा कुरान होगा. हलांकि प्रत्येक 18 फीट में कुल पाएगा. इस कमेटी के चेयरमैन हाजी शेख का कहना है कि बाबर हमारा आइडियल नहीं हो सकता है. वो एक आक्रमणकारी था जिसने देश को लूटा और शासन किया. हम पैगंबर, नबी को मानने वाले हैं. ये मस्जिद 11 एकड़ में फैला होगा.

मेडिकल, इजीनियरिंग और डेंटल के 5 कॉलेज होंगे

आपकों बता दें की ये वहीं जमीन है जो राम मंदिर के बदले सरकार की ओर से धन्नीपुर में दिया गया है. हाजी शेख ने बताया की सरकार की ओर से 5 एकड़ जमीन आवंटित किया गया है. इसके अलावा उन्होंने बाकी जमीन खरीदी है. मस्जिद कैंपस में कैंसर अस्पताल भी होगा, जहां सभी धर्म और जाति के लोग मुफ्त में इलाज करवा पाएंगे. इसके साथ ही इसमें स्कूल लाइब्रेरी और म्यूजियम होगा. यहां एक शाकाहारी किचन भी होगा जहां लोग फ्री में खाना खा पाएंगे. यहां फीश एक्वेरियम होगा जो दुबई से भी बड़ा होगा. इसके साथी ही यहां मेडिकल, इजीनियरिंग और डेंटल के पांच कॉलेज बनाएं जाएंगे. पुरे भारत के छात्र बिना किसी भेदभाव के शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे और लोगों का इलाज कर सकेंगे.