क्या ऐसे पढ़ेगा इंडिया! उन्नाव में बच्चों से मिट्टी खुदवाने का Video हुआ वायरल

News State Bureau  |   Updated On : February 12, 2020 05:47:23 PM
क्या ऐसे पढ़ेगा इंडिया! उन्नाव में बच्चों से मिट्टी खुदवाने का Video हुआ वायरल

खुदाई करते बच्चे। (Photo Credit : फाइल फोटो )

उन्नाव:  

खबर, उन्नाव से है, जहां बांगरमऊ के जगतपुर प्राथमिक विद्यालय से परेशान करने वाली तस्वीर सामने आई है. यहां बच्चे क्लास में पढ़ने के बजाय स्कूल परिसर में जमा मिट्टी को फावड़े से खोदकर गड्ढा भरने में शिक्षकों के द्वारा लगा दिए गए हैं. अब बच्चे करते भी क्या, मैडम का आदेश था तो काम तो करना ही था. मैडम की तानाशाही ये थी कि वीडियो बना रहे युवक को धमकाने से भी पीछे नहीं रहीं. वहीं मामला मीडिया में आने के बाद बीएसए ने जांच टीम गठित कर दी है. शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई की बात कही जा रही है. वहीं खंड शिक्षा अधिकारी गोलमोल बात कर शिक्षिका के बचाव की बात करते रहे.

यह भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल की टीम में ये दो नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

बता दें कि उन्नाव के बांगरमऊ ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय जगतपुर में सर्व शिक्षा अभियान का माखौल उड़ाया जा रहा है. यहां स्कूल के बच्चों को क्लास में पढ़ाई के बजाए, मजदूरी कराने की तस्वीर सामने आई है. जिसे गांव के एक युवक ने कैमरे में कैद कर प्रधान शिक्षिका की करतूत को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया.

सोशल मीडिया पर वायरल होते ही विभागीय अधिकारी प्रधान शिक्षिका के बचाव में उतर आए. वीडियो में साफ तौर पर बच्चे फावड़े से खुदाई कर जमा मिट्टी को समतल करने में जुटे दिखाई दे रहे हैं. हालांकि बांगरमऊ खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कटियार का दावा है की किचन गार्डन बनाने में बच्चे अपना सहयोग कर रहे थे.

यह भी पढ़ें- बाबरी 'कलंक' का मलबा मांगना राम मंदिर निर्माण रोकने की साजिश है : वसीम रिजवी

रही बात फावड़े से मिट्टी खुदाई की तो उस पर प्रधान शिक्षिका कविता कटियार को चेतावनी दी गई है. सवाल यह उठता है कि जो प्रधान शिक्षिका अपनी मौजूदगी में बच्चों से फावड़े से मिट्टी खुदवा रही थी, तो क्या उसकी जवाबदेही केवल चेतावनी भर से बनती है. किसी शिकायत पर विभागीय अधिकारियों कितना एक्शन लेते हैं इस सच का पता आसानी से लगाया जा सकता है. फिलहाल बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर प्रदीप पांडे का कहना है कि मामले की जांच करा कर जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.

First Published: Feb 12, 2020 04:34:41 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो