BREAKING NEWS
  • महिला सुरक्षा को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रेप से जुड़े मामले में 2 महीने में मिलें न्याय- Read More »

यूपी राज्यपाल और सीएम योगी ने किया 50 दिन चले भव्य कुंभ का समापन

News State Bureau  |   Updated On : March 05, 2019 11:21:15 PM
सीएम योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले प्रयागराज के भव्य व दिव्य कुंभ का राज्यपाल राम नाईक के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज(5 मार्च) औचपारिक समापन किया. 50 दिन चले कुंभ मेले के भव्य बनाने में मुख्य भूमिका निभाने वालों को राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया. इसमें मंत्री, अधिकारी, संत महात्मा शामिल हुए. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'पहली बार 3 विश्व रिकॉर्ड बने. इसमें 6 हजार संस्थाएं जुड़ी, पहली बार अक्षयवट, सरस्वती कूप के दर्शन हुए.'

इसके साथ उन्होंने कहा कि इस कुंभ में 193 देशों के प्रतिनिधि जुड़े और भारतीय संस्कृति को जाना. 3200 प्रवासियों ने एक दिन संगम में डुबकी लगाई. पहली बार कुंभ का लोगो बना. सर्वसिद्धि प्रद: नाम का लोगो बना. प्रधानमंत्री के प्रयास से पहली बार कुंभ को मानवता की अमूर्त धरोहर का दर्जा मिला. कुंभ की स्वच्छता से संदेश के चलते पीएम यहां आए उन्होंने न सिर्फ संगम में डुबकी लगाई बल्कि सफाई कर्मियों को पैर धोकर सर्वोच्च सम्मान दिया ये सामाजिक समरसता का उदाहरण है.

योगी आदित्यनाथ ने पहले आयोजित कुंभ का उदाहरण देते हुए कहा कि 1954 के कुंभ में 40 लाख श्रद्धालु आये तो भगदड़ में 800 लोग मारे गये, 2013 में भगदड़ में तीन दर्जन दर्जन श्रद्धालु मारे गए, लेकिन इस बार कुंभ में 12 करोड़ श्रद्धालु आए. लेकिन किसी तरह की अनहोनी घटना नहीं घटी. इस बार का कुंभ स्वच्छ और सुरक्षित कुंभ था.

इसे भी पढ़ें: आरएलडी को मिली 3 सीटें, अखिलेश ने एक बार फिर दोहराया, कांग्रेस हमारे साथ है

उन्होंने आगे कहा कि 2013 में भी मॉरीशस के प्रधानमंत्री आये थे लेकिन गंदगी देखकर उन्होंने स्नान नहीं किया था, लेकिन इस बार मॉरीशस के प्रधानमंत्री की स्नान की योजना नहीं थी लेकिन साफ-सफाई देखकर उन्होंने संगम में स्नान किया, उनके साथ 3200 प्रवासियों ने भी कुंभ में स्नान किया.

इस बार के कुंभ में शासन और प्रशासन की टीम ने मिलकर बेहतर काम किया. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि मेले में काम करन ेवाली टीम को एक महीने का वेतन बोनस के रूप में दिया जाएगा. सुरक्षा बलों को कुंभ सेवा मेडल और अन्य विभाग के लोगों को प्रशास्त्री पत्र दिया जायेगा.

वहीं, राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से कुंभ स्नान नहीं किया. लेकिन जिस तरह से सरकार के मंत्रियों और पत्रकारों ने काम किया उनका अभिनंदन करना चाहता हूं.

इसके साथ ही पत्रकारों की तारीफ करते हुए राज्यपाल ने कहा कि पत्रकारों ने बताया कि 24 करोड़ लोग यहां आए, जिसकी दुनिया भर में चर्चा हुआ. सबसे बड़ी बात की पत्रकारों ने कोई गलती नहीं दिखाई.
कुंभ समापन समारोह में राज्यपाल राम नाईक ने 2019 लोकसभा चुनाव में मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि जिस लोकसभा, विधान सभा और नगर पंचायत में सबसे ज्यादा मतदान होगा उनका राजभवन में सम्मान होगा.

First Published: Mar 05, 2019 11:20:13 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो