logo-image

मुजफ्फनगर: सांड के खौफ से बाहर नहीं निकलते ग्रामीण, कई हुए घायल

उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर जनपद में स्थित एक गांव में इन दिनों सांड का खौफ इस क़दर छाया हुआ है कि मजबूरन ग्राम प्रधान ने इस सांड को पकड़ने वाले को पांच हज़ार का ईनाम तक देने घोषणा कर दी है. हम बात कर रहे है, जानसठ तहसील के वाजिदपुर कवाली गांव की..

Updated on: 05 Jul 2022, 03:38 PM

highlights

  • कई ग्रामीणों को घायल कर चुका है सांड
  • ग्राम प्रधान ने की इनाम की घोषणा
  • सांड पकड़ कर ले जाओ, 5 हजार का इनाम पाओ

मुजफ्फनगर:

उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर जनपद में स्थित एक गांव में इन दिनों सांड का खौफ इस क़दर छाया हुआ है कि मजबूरन ग्राम प्रधान ने इस सांड को पकड़ने वाले को पांच हज़ार का ईनाम तक देने घोषणा कर दी है. दरअसल हम बात कर रहे है, जानसठ तहसील के वाजिदपुर कवाली गांव की. जहां इन दिनों एक आवारा सांड ने ग्रामीणों में इस कदर अपना खौफ पैदा कर रखा है कि ग्रामीण अब समूह बनाकर खेतो पर जाने को मजबूर हो गए हैं. ग्रामीणों को देखकर ये सांड हमलावर हो जाता है जिसके चलते इस सांड ने कुछ ही दिनों में 4 लोगों पर हमला कर उन्हें घायल कर चुका है. इस सांड के खौफ से हालत ये है कि अब गांव की गलियां सुनसान दिखाई पड़ती हैं.

कई ग्रामीणों को कर चुका है घायल

ग्रान प्रधान अनिल कुमार ने इस सांड से निजाद दिलाने के लिए वन विभाग से लेकर पशु पालन विभाग तक को शिकायत की है, लेकिन अभी तक किसी के कान जू तक नहीं रेंक रही है. जिसके चलते अब ग्राम प्रधान द्वारा इस सांड पर पांच हज़ार रूपये का ईनाम घोषित किया गया है. जो भी व्यक्ति इस सांड को पकड़कर यहां से ले जायेगा, उसे ये 5 हज़ार रूपये की ईनाम राशि दी जायेगी.

इस बारे में ग्राम प्रधान अनिल कुमार ने बताया की गांव में 10 , 12 आवारा पशु घूमते थे, जिन्होंने गांव वालों को परेशान कर रखा था. ये ग्रामीणों को मारते भी थे और फसलों का भी नुकसान करते थे. हमने कुछ को पकड़कर तो सलारपुर गौशाला में भेज दिए, लेकिन एक सांड बहुत खूंखार है, जो पकड़ में भी नहीं आता है. हम भी ये चाहते है कि इसे आराम से पकड़ लें, जिससे उसे चोट भी न आए और वो गौशाला में भी पहुंच जाए. लेकिन ये सांड पशुओ और ग्रामीणों को मारता है.

ये भी पढ़ें: नूपुर शर्मा केस में SC के बयानों ने लांघी लक्ष्मण रेखा: देश के 117 गणमान्य लोगों ने CJI को लिखा पत्र

अनिल कुमार का कहना है कि कई लोगों को भी इस सांड ने घायल कर दिया है. हमने इसकी सूचना वन विभाग को भी दी, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाही उन्होंने नहीं की. हमने इस लिए ईनाम रखा है ताकि जल्द ही इससे ग्रामीणों का पीछा छूटे. इस सांड को जो कोई पकड़ेगा, उसे पांच हज़ार का ईनाम दिया जायेगा.इस सांड के हमले में घायल युवक ने बताया कि मैं खेत पर जा रहा था. तभी इस सांड ने आकर टक्कर मार दी. उसके हमले में मुझे बहुत चोट आई थी. इस सांड ने और भी लोगों को टक्कर मारी है. 

(रिपोर्ट-रविंदर)