BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

देश में पहली बार गाजियाबाद में सैटेलाइट इमेज से पकड़ी टैक्स चोरी!

News State Bureau  |   Updated On : April 02, 2019 08:44:36 PM
सैटेलाइट इमेज

सैटेलाइट इमेज (Photo Credit : )

गाजियाबाद:  

आयकर विभाग ने देश में पहली बार सैटेलाइट के जरिए करीब 15 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी है. मोदी नगर के प्रॉपर्टी कारोबारी ने 3 साल पहले एक व्यवसायिक संपत्ति की रजिस्ट्री में फर्जीवाड़ा कर कृषि भूमि दिखाकर स्टांप के साथ आयकर चोरी की. हैदराबाद की एजेंसी से सैटेलाइट जांच रिपोर्ट में फर्जीवाड़े के खुलासे पर विभाग ने कारोबारी के खिलाफ आयकर जांच शुरू कर दी है. इस मामले में विभाग 90 फ़ीसदी तक जुर्माना वसूलेगा.

यह भी पढ़ेंः Loksabha Election 2019 : बेटे के कर्जदार मुलायम सिंह ने 5 वर्ष में कमाया 1.66 करोड़ रुपया, नहीं है कोई मोबाइल

जांच शाखा विभाग ने देश में पहली बार हाईटेक तरीके से सैटेलाइट का प्रयोग करके आयकर चोरी पकड़ी है. गाजियाबाद जांच शाखा को जून 2018 में शिकायत मिली थी इस शिकायत में बताया गया कि मोदीनगर के जलालाबाद की एक जमीन की रजिस्ट्री 3 वर्ष पहले 30 लाख में करने की शिकायत दी गई थी. प्रॉपर्टी कारोबारी ने रजिस्ट्री में कृषि भूमि की तस्वीर लगा दी थी.

यह भी पढ़ेंः जीएसटी संग्रह मार्च में 1.06 लाख करोड़ रुपये के नये रिकार्ड स्तर पर पहुंचा

आयकर विभाग ने शिकायत को गंभीरता से लेकर हैदराबाद की जांच एजेंसी एनआरएसए से उस संपत्ति के 3 वर्ष पुरानी वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट मांगी. हैदराबाद की एजेंसी की रिपोर्ट में उक्त भूखंड पर व्यवसायिक कंपलेक्स बने होने की पुष्टि की गई है. सैटेलाइट की इन तस्वीरों को आप देख सकते हैं कि किस तरह से कारोबारी ने खाली जमीन दिखाकर कंपलेक्स बनी हुई जमीन की रजिस्ट्री कराई और टैक्स चोरी की गई विभाग ने इस रिपोर्ट को लखनऊ की एक स्थानीय एजेंसी को भी जांच के लिए भेजा था.

यह भी पढ़ेंः दिहाड़ी मजदूर निकला 25 करोड़ की संपत्ति का मालिक, आयकर विभाग के छापे में खुलासा

लखनऊ की जांच एजेंसी ने भी हैदराबाद की रिपोर्ट को सही बताया बड़ा सवाल यह उठता है कि प्रशासनिक रिपोर्ट में भी यह मामला पकड़ में नहीं आया लेकिन स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों ने जांच में सहयोग नहीं कियाण्‍

First Published: Apr 02, 2019 08:42:45 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो